आंख और चेहरे को ट्रैक करने का रियलिस्टिक डिजिटल अवतार लाएंगे जुकरबर्ग !

 फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark zukerberg) ने वर्चुअल रियलिटी (वीआर) (Virtual realistic) के यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए ज्यादा रियलिस्टिक डिजिटल अवतार (Realistic Digital) लाने का लक्ष्य रखा है। इन वीआर हेडसेट्स डिवाइस में आंख और चेहरे को ट्रैक करने की सुविधा होगी जो यूजर्स को बेहतर सोशल एक्सपीरियंस देगा। आंख और चेहरे को ट्रैक करने का रियलिस्टिक डिजिटल (Realistic digital) अवतार

द इन्फॉर्मेशन के साथ पॉडकास्ट इंटरेक्शन में जुकगबर्ग (Zukerberg) ने कहा कि फेसबुक (Facebook) के ओक्यूलस वीआर हेडसेट्स अब यूजर्स को और ज्यादा रियलिस्टिक एक्सपीरियंस देंगे। उन्होंने कहा, “प्रमुख तौर पर हम एक सोशल कंपनी (Social company) हैं। हम उन चीजों को बनाने की कोशिश करते हैं जो लोगों को विभिन्न तरीकों से बातचीत करने में मदद करते हैं। इसमें प्राइवेट टेक्स्ट मैसेज से लेकर लोगों द्वारा शेयर की गईं वीडियो-फोटो आदि शामिल हैं। आज टेक्नोलॉजी (Technology) ऐसी चीज बन गई है जहां संदेश भेजने से लेकर वीडियो तक आप साझा करते हैं। ये सारी चीजें आपको ऐसा अनुभव देती हैं, जैसे आप दूसरे व्यक्ति के साथ हैं। आज ऐसा कुछ भी नहीं है जो टेक्नोलॉजी (Technology) की मदद से उपलब्ध न हो। आप कई तरीकों से संवाद कर सकते हैं और देख सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति के साथ क्या चल रहा है।”

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग |(Wikimedia commons)

इस मौके पर जुकरबर्ग (Zukerberg) ने भविष्य की ओक्यूलस वीआर डिवाइस पर विस्तार से बात की। उन्होंने कहा, “उन चीजों में से एक चीज है जिसे लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं, वह है आंखों और चेहरे की ट्रैकिंग। यदि आप वास्तव में अपनी सामाजिक तौर पर उपस्थिति को लेकर उत्साहित हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि डिवाइस में सभी सेंसर हों जो रियलिस्टिक अवतार देते हों, ताकि आप अच्छे से संवाद कर सकें।”

यह भी पढ़े :- व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप के लिए एक नई सुरक्षा सुविधा की घोषणा की !

बता दें कि केवल वीआर हेडसेट्स ही नहीं बल्कि फेसबुक (facebook) ने पिछले साल एक नया फीचर ‘अवतार’ भी लॉन्च किया था, जो यूजर्स को अपना एक डिजिटल पर्सोना (Digital persona) बनाकर खुद को खास तरह से रिप्रजेंट करने का मौका देता है। यूजर इसे पोस्ट के कमेंट, मैसेंजर चैट और व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं। (आईएएनएस-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here