अयोध्या में जल्द ही बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी

उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) की सरकार अब अयोध्या में भगवान राम(Lord Ram) विश्वविद्यालय बनाने की योजना बना रही है। प्रस्तावित विश्वविद्यालय में भगवान राम(Shri Ram) से संबंधित संस्कृति(Culture), शास्त्रों, विश्वासों और धार्मिक तथ्यों पर अध्ययन और शोध किया जाएगा।

राज्य के उच्च शिक्षा विभाग को संभालने वाले उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा(Dr. Dinesh Sharma) के मुताबिक, विश्वविद्यालय द्वारा दुनिया के समक्ष भगवान राम(Lord Ram) के जीवन और सिद्धांतों को प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें हिंदू धर्म(Hindu Dharma) और संस्कृति(Culture) पर अध्ययन भी शामिल होगा।

इस प्रस्तावित विश्वविद्यालय का निर्माण राज्य सरकार के सहयोग से निजी क्षेत्र द्वारा किए जाने की संभावना है।

राम मंदिर अयोध्या Ram mandir ayodhya
श्री राम मंदिर के साथ अब श्री राम युनिवेर्सिटी भी बनाने की तयारी।(फाइल फोटो)

अयोध्या में संतों और साधुओं ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास(Satyendra Das) ने कहा कि विश्वविद्यालय में अध्ययन के माध्यम से युवा पीढ़ी को भगवान राम(Lord Ram) और हिंदू संस्कृति(Hindu) से परिचित कराया जाएगा।

महंत परमहंस ने भी इस कदम का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री(Prime Minister) और मुख्यमंत्री(Chief Minister) को पत्र लिखे हैं।

यह भी पढ़ें: रामायण विश्वमहाकोश का प्रथम संस्करण प्रकाशन के लिए तैयार

इस बीच, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा(Dinesh Sharma) ने कहा कि राज्य में अलीगढ़, सहारनपुर और आजमगढ़ में तीन और विश्वविद्यालय स्थापित किए जाएंगे, जिस पर राज्य सरकार ने काम शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, राज्य में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, एक आयुष यूनिवर्सिटी और एक लॉ यूनिवर्सिटी का गठन किया जाएगा। यूपी को उच्च शिक्षा केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा एक ठोस कार्य योजना की शुरुआत कर दी गई है और 16 सदस्यीय एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।”(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here