पत्रकारों पर हो रहे हमले की यूएन महासचिव ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे इन मामलों की पूरी जांच करें और इनके लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ें।

UN Secretary-General condemn attack on Journalist
एंटोनियो गुटेरेस, संयुक्त राष्ट्र महासचिव (Twitter)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया भर में पत्रकारों पर हो रहे हमलों की बढ़ती संख्या की निंदा की है। यूएन प्रमुख के प्रवक्ता ने यह बात कही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शुक्रवार को गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान जारी किया। इसमें कहा गया है, “दुनिया भर में पत्रकारों और मीडियाकर्मियों पर हो रहे हमलों की बढ़ती संख्या को देख महासचिव चिंतित हैं। हाल ही में मैक्सिकन पत्रकार जूलियो वल्दिविया रोड्रिग्ज की हत्या हुई है। यह उन खतरनाक और मुश्किल स्थितियों का एक और उदाहरण है, जिनमें कई पत्रकार काम करते हैं।”

यह भी पढ़ें: जी-4 के साथ भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों पर दिया अल्टीमेटम

बयान में आगे कहा गया, “महासचिव ने पत्रकारों पर हुए हमलों की कड़ी निंदा की है। साथ ही उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे इन मामलों की पूरी जांच करें और इनके लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ें।”

UN will look on attack on journalist matter
पत्रकारों पर हुए हमले पर गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र के अधिकारीयों से जांच करने को कहा। (Pixabay)

गुटेरेस ने शांति, न्याय, सतत विकास और मानव अधिकारों के लिए स्वतंत्र प्रेस की आवश्यकता को दोहराया।

साथ ही कहा गया, “जब मीडिया कर्मियों को निशाना बनाया जाता है तो पूरा समाज इसकी कीमत चुकाता है।”

बता दें कि न्यूयॉर्क के एनजीओ कमेटी टू प्रोटेस्ट जर्नलिस्ट्स (सीपीजे) के अनुसार इस साल अब तक 17 पत्रकारों की हत्या हो चुकी है। इनमें से 11 की हत्या की गई है और बाकी की जान किसी मुश्किल असाइनमेंट करने के दौरान गई है।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here