2022 तक हर गरीब को घर दिलाने का प्रधानमंत्री का लक्ष्य

प्रधानमंत्री ने कहा कि योजना का उद्देश्य है कि गरीब लोग घर, बिजली, पानी, ईंधन जैसी रोजमर्रा की जद्दोजहद से बाहर निकलकर अपने भविष्य और प्रगति पर ध्यान लगाएं।

Modi speaks on PM Awas Yojna
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री (फाइल फोटो, PIB)

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को गरीबों को आत्मविश्वास देने वाली योजना करार दिया है। उन्होंने कहा है कि यह सिर्फ मकान बनाने की योजना नहीं है। प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में योजना के तहत बने एक लाख 75 हजार आवासों का उद्घाटन करने के बाद कहा कि गरीबी से बाहर निकालने के लिए सबसे बड़ा रास्ता गरीब को ताकतवर बनाना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि योजना का उद्देश्य है कि गरीब लोग घर, बिजली, पानी, ईंधन जैसी रोजमर्रा की जद्दोजहद से बाहर निकलकर अपने भविष्य और प्रगति पर ध्यान लगाएं।

यह भी पढ़ें: कुछ सीखने के लिए अच्छे अंक आएं यह ज़रूरी नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा, “गरीब परिश्रम के बाद जब रात में थका हुआ घर पहुंचे तो चैन की नींद सोए और अगले दिन फिर तरोताजा होकर काम निकल पड़े। गरीबी को पराजित करना है, गरीबी से बाहर निकलना है तो गरीबी से मुक्ति पाने का सबसे बड़ा रास्ता है गरीब को ताकतवर बनाने का। गरीब को अपनी लड़ाई लड़ने की ताकत मिल रही है, उसका परिणाम भी नजर आने लगा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक, 2022 तक देश के हर परिवार को घर देने के लक्ष्य की दिशा में यह एक और महत्वपूर्ण कदम है। प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के तहत तैयार किए गए ये घर इस बात का सबूत हैं कि कोरोना महामारी भी विकास कार्यों में बाधक नहीं बन सकी है।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here