अमेरिकियों को भारत छोड़ने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया, जाने क्या है सच?

अमेरिकी विदेश विभाग ने साफ तौर पर इस बात से इनकार कर दिया है कि उनकी तरफ से भारत में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

US calls its citizen back to country from india
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस।(Wikimedia Commons)

By: अरुल लुईस

अमेरिकी विदेश विभाग ने साफ तौर पर इस बात से इनकार कर दिया है कि उनकी तरफ से भारत में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसकी पुष्टि कुछ मीडिया रिपोर्टों में की गई है।

विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को कहा कि कुछ गलतफहमियां हुई हैं, शायद यह एक गलत अवधारणा है कि हमने भारत में रहने वाले अमेरिकियों के लिए एक संशोधित मार्गदर्शन जारी किया है। यह सच नहीं है।

उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि विभाग ने सिर्फ भारत में सफर के लिए यात्रा संबंधित एक नियमित सलाह को जारी किया था, जो अन्य 80 फीसदी देशों पर भी लागू होता है।

यह भी पढ़ें: मोदी ने बाइडेन के साथ कोविड के हालात पर चर्चा की, मदद के लिए दिया धन्यवाद

नेड प्राइस ने कहा, “यात्रा करने संबंधी सलाह को ही दोबारा जारी किया गया था। कोविड के चलते यह लेवल 4 ट्रैवल एडवाइजरी पहले भी लागू था और यह सिर्फ भारत के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए था।”

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि दुनिया भर के 80 प्रतिशत देश अब भी लेवल 4 के ट्रैवल एडवाइजरी के तहत आते हैं। तो जब बात भारत में गए अमेरिकियों के लिए मार्गदर्शन जारी करने की आती है, तो इसमें कोई बदलाव नहीं लाया गया है। बदलाव सिर्फ इतना आया है कि अगर स्वैच्छिक आधार पर अमेरिकी राजनयिकों के परिवार के सदस्य भारत छोड़कर आना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं।”(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here