आईएटीए : क्षमता, किराया नियम भारत के विमानन क्षेत्र में सुधार को धीमा कर रहे हैं

वैश्विक एयरलाइंस संघ आईएटीए ने मंगलवार को कहा कि क्षमता उपयोग पर केंद्र के नियमों के साथ-साथ घरेलू उड्डयन क्षेत्र में किराया,उद्योग की रिकवरी को धीमा कर रही है।

aircraft
घरेलू उड्डयन क्षेत्र को कोविड -19 द्वारा उत्पन्न आर्थिक उथल-पुथल से बचाने के लिए केंद्र के नियमों को उचित ठहराया गया(pixabay)

वैश्विक एयरलाइंस संघ आईएटीए ने मंगलवार को कहा कि क्षमता उपयोग पर केंद्र के नियमों के साथ-साथ घरेलू उड्डयन क्षेत्र में किराया,उद्योग की रिकवरी को धीमा कर रही है। विशेष रूप से, घरेलू उड्डयन क्षेत्र को कोविड -19 द्वारा उत्पन्न आर्थिक उथल-पुथल से बचाने के लिए केंद्र के नियमों को उचित ठहराया गया है।

हालांकि, आईएटीए के महानिदेशक विली वॉल्श ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि नियम बाजार के विकास का समर्थन करने के बजाय बाजार को विकृत कर रहे हैं।

वॉल्श के अनुसार, अगर इन नियमों को हटा दिया जाता है, तो भारत का विमानन बाजार बहुत तेजी से ठीक हो जाएगा।

पिछले डेटा बिंदुओं से पता चला है कि भारत की घरेलू हवाई यात्री मात्रा, राजस्व यात्री किलोमीटर में मापा जाता है, ऐसे में साल 2019 की समान अवधि के स्तरों की तुलना में अप्रैल में विकास में 42 प्रतिशत की गिरावट आई है।

देश की घरेलू उपलब्ध यात्री क्षमता – उपलब्ध सीट किलोमीटर (एएसके) में मापी गई, जो 15 प्रतिशत से अधिक कम हो गई।

Rupsi Airport in assam flight
भारत की घरेलू हवाई यात्रा(Pixabay)

इसके अलावा, आईएटीए ने भविष्यवाणी की कि भारत का विमानन बाजार 2024 तक 2019 के स्तर पर पहुंच जाएगा।

इसके अलावा, उन्होंने पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने का आह्वान किया।

आईएटीए ने प्रस्तावित किया है कि एक व्यापक प्रणाली स्थापित की जानी चाहिए जो टीका लगाए गए लोगों के लिए परेशानी मुक्त यात्रा की अनुमति दे।

यह भी पढ़े : भारत का ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार साल की दूसरी तिमाही में 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा .

इसके अलावा, सिस्टम को उन यात्रियों के परीक्षण और सत्यापन को भी सुनिश्चित करना चाहिए जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है, लेकिन पहले से निर्धारित प्रतिबंधों को बढ़ाए बिना।

–(आईएएनएस-PS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here