अर्जेटीना ने रूसी वैक्सीन ‘स्पुतनिक-वी’ को पंजीकृत किया

कोरोनावायरस की वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अर्जेटीना ने मंजूरी दे दी है। अर्जेटीना ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) की वैक्सीन 'स्पूतनिक-वी' को मंजूरी दी है।

covid 19 VACCINE in Argentina
अर्जेटीना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला लैटिन अमेरिकी देश बन गया है। (Unsplash )

कोरोनावायरस की वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अर्जेटीना ने मंजूरी दे दी है। अर्जेटीना ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) की वैक्सीन ‘स्पूतनिक-वी’ को मंजूरी दी है। इस वैक्सीन को मंजूरी देने वाला वह पहला लैटिन अमेरिकी देश बन गया है। अर्जेटीना के राष्ट्रीय ड्रग्स, खाद्य पदार्थ एवं चिकित्सा उपकरणों के प्रशासन ने आधिकारिक रूप से टीकाकरण के लिए रूस की ‘स्पूतनिक-वी’ वैक्सीन को पंजीकृत किया है।

10 दिसंबर को आरडीआईएफ और अर्जेंटीना सरकार ने देश में स्पुतनिक-वी वैक्सीन की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। प्रशासनिक प्रतिनिधियों ने कई वैक्सीन उत्पादन स्थलों का निरीक्षण किया, जो अर्जेंटीना को स्पुतनिक-वी की आपूर्ति करेंगे। अर्जेटीना को वैक्सीन की आपूर्ति भारत, चीन, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों में आरडीआईएफ के अंतरराष्ट्रीय भागीदारों द्वारा की जाएगी।

यह भी पढ़ें : व्यापार सौदा बढ़ाने की उम्मीद में ब्रिटेन और यूरोपीय संघ कर रहे मोलभाव

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के निदेशक किरिल दिमित्रिव ने कहा, “अर्जेंटीना के नियामक ने वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी अतिरिक्त परीक्षणों के बिना रूस में तीन चरणों में किए गए क्लीनिकल ट्रायल्स (नैदानिक परीक्षणों) के नतीजों के आधार पर दी है। यह स्पूतनिक-वी के नैदानिक परीक्षणों की गुणवत्ता की एक महत्वपूर्ण स्वीकारोक्ति है।” (आईएएनएस )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here