अमेरिकी कार निर्माता कंपनी Tesla और Ford कभी नहीं हुईं दिवालिया : Elon Musk

अमेरिका में कई कार निर्माता कंपनियों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है, मगर इस बीच टेस्ला लाभदायक स्थिति में रही है। एलोन मस्क  ( Elon musk ) के अनुसार, उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी और फोर्ड अमेरिका में केवल दो कार निर्माता हैं, जो दिवालिया नहीं हुए हैं। टेस्ला ने 2020 की चौथी तिमाही में राजस्व के रूप में 10.74 अरब डॉलर की एक और लाभदायक तिमाही हासिल करने में सफलता पाई है। पिछले साल, टेस्ला ने नए कारखानों और अन्य व्यय के साथ 3 अरब डॉलर से अधिक खर्च करने के बाद लगभग 2.8 अरब डॉलर का मुफ्त नकदी प्रवाह (फ्री कैश फ्लो) हासिल किया।

अमेरिकी कार निर्माता फोर्ड ने पिछले महीने इलेक्ट्रिक ( ELECTRIC ) और ऑटोनोमस वाहनों में अपने निवेश को दोगुना से अधिक 29 अरब डॉलर करने की घोषणा की। कार निर्माता कंपनी ने पहले 2022 से अपने व्हीकल लाइनअप को विद्युतीकृत करने पर 11.5 अरब डॉलर खर्च करने को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की थी।

मस्क ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, “टेस्ला और फोर्ड एकमात्र अमेरिकी कार निर्माता हैं, जो 1000 कार स्टार्टअप्स से दिवालिया नहीं हुए हैं। प्रोटोटाइप आसान है, उत्पादन कठिन है और नकदी प्रवाह सकारात्मक होना कष्टदायी है।”

फोर्ड के सीईओ जिम फार्ले ने उनके ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, “सम्मान।”

साल 2020 में टेस्ला ने 5 लाख वाहनों का उत्पादन और वितरण किया। इसके अलावा शंघाई में मॉडल वाई का उत्पादन शुरू हो गया है।
 

यह भी पढ़ें : स्मार्टफोन पर Gaming और HD वीडियो कॉलिंग के मामले में Airtel सबसे आगे : रिपोर्ट

टेस्ला ( Tesla )ने इस साल भी 8 जनवरी को बेंगलुरू में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के साथ अपनी भारतीय सहायक कंपनी पंजीकृत की थी।

मस्क ने इससे पहले कहा था, “2020 हमारे लिए कई स्तरों पर एक परिभाषित (डिफाइनिंग) वर्ष रहा है। चुनौतीपूर्ण वातावरण के बावजूद, हम 5 लाख कारों के उत्पादन और वितरण के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।”

दूसरी ओर, फोर्ड का बढ़ा हुआ निवेश ईवी (इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल)  ( ELECTRIC )  मार्केट लीडर टेस्ला को पकड़ने और जीएम और वोक्सवैगन जैसे अन्य वाहन निर्माताओं के साथ तालमेल रखने के उद्देश्य से किया गया है।

फोर्ड  ( FORD )के सीईओ फार्ले ने पिछले महीने कहा था, “हम अभी अपनी योजनाओं में तेजी ला रहे हैं, बाधाओं को तोड़ रहे हैं, बैटरी क्षमता बढ़ा रहे हैं, अपनी लागत में सुधार कर रहे हैं और अपनी साइकिल योजना में अधिक बैटरी इलेक्ट्रिक्स प्राप्त कर रहे हैं।”
( AK आईएएनएस )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here