कोविड-19 वैक्सीन से गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रियाएं बहुत ही कम रहती हैं : स्टडी

एक स्टडी के अनुसार, एलर्जी के साथ उच्च जोखिम वाले लोग सुरक्षित रूप से टीकाकरण करा सकते हैं। यह स्टडी 65 हजार लोगों के बीच की गई है।

Covid-19ayush mantralaya, coronavirus,
कोविड-19 के खिलाफ जंग में आयुष विभाग जन-जन तक 'आशा की किरण' बनकर पहुंचने का काम कर रहा है।(Pexel)

कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) से गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रियाएं बहुत ही कम रहती हैं। एक स्टडी के अनुसार, एलर्जी के साथ उच्च जोखिम वाले लोग सुरक्षित रूप से टीकाकरण करा सकते हैं। यह स्टडी 65 हजार लोगों के बीच की गई है। खाद्य पदार्थ, ओरल ड्रग्स, लेटेक्स, मधुमक्खी के डंक या विष से गंभीर एलर्जी (Allergy) वाले व्यक्ति सुरक्षित रूप से कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं। अमेरिका में मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल (एमजीएच) में एलर्जी विशेषज्ञों के नेतृत्व किए की स्टडी में यह दावा किया गया है।

एमजीएच में एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी यूनिट की नैदानिक ??निदेशक प्रमुख लेखक एलेना बनर्जी ने कहा, “हमारा मुख्य लक्ष्य कोविद -19 वैक्सीन को सुरक्षित रूप से प्राप्त करना और टीके के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाओं के बारे में ज्ञान की कमी के कारण अनावश्यक वैक्सीन झिझक से बचने के लिए अधिक से अधिक व्यक्तियों को सक्षम करना है।”

Allergy
गंभीर एलर्जी वाले व्यक्ति सुरक्षित रूप से कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं। (Wikimedia Commons)

हालांकि इसमें यह भी कहा गया है कि पॉलीइथिलीन ग्लाइकॉल (पीईजी) के लिए हाल ही में गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया वाले लोगों को वैक्सीन प्राप्त करने से पहले एक एलर्जी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। यह निष्कर्ष जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी : इन प्रैक्टिस में प्रकाशित हुए हैं।

यह भी पढ़ें :- भारत की दूसरी कोविड लहर ज्यादा संक्रामक, मगर कम घातक

इस अध्ययन में 65,000 से अधिक लोगों में कोविड टीकाकरण के लिए संभावित एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच की गई, जिन्हें पूरी तरह से फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना कोविड वैक्सीन दी जा चुकी थी| (आईएएनएस-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here