ब्रिटेन ने पीरियड गरीबी खत्म करने के लिए टैम्पोन टैक्स को हटाया

ब्रिटेन की सरकार ने पीरियड गरीबी को समाप्त करने के लिए व्यापक कदम उठाते हुए घोषणा की है कि 1 जनवरी 2021 से मूल्य वर्धित कर (वैट) अब महिलाओं के सेनेटरी उत्पादों पर लागू नहीं होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ट्रेजरी के शनिवार के बयान के हवाले से कहा, “इस कदम से वैट को कम

ब्रिटेन की सरकार ने पीरियड गरीबी को समाप्त करने के लिए व्यापक कदम उठाते हुए घोषणा की है कि 1 जनवरी 2021 से मूल्य वर्धित कर (वैट) अब महिलाओं के सेनेटरी उत्पादों पर लागू नहीं होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ट्रेजरी के शनिवार के बयान के हवाले से कहा, “इस कदम से वैट को कम करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का सम्मान किया गया है और स्कूलों, कॉलेजों और अस्पतालों में मुफ्त सैनिटरी उत्पादों के रोलआउट सहित सभी महिलाओं के लिए स्वच्छता उत्पादों को सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराने के लिए एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है।”

ट्रेजरी ने कहा, “गौरतलब है कि 31 दिसंबर, 2020 को ब्रेक्सिट ट्रांजिशन की अवधि समाप्त हो गई है, ब्रिटेन अब यूरोपीय संघ वैट निर्देश द्वारा बाध्य नहीं है, जो सभी सैनिटरी उत्पादों पर न्यूनतम 5 प्रतिशत कर को अनिवार्य करता है।”

सरकार के इस कदम की फॉसेट सोसायटी के मुख्य कार्यकारी फेलिशिया विलो ने प्रशंसा की है। यह सोसायटी लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों के लिए ब्रिटेन का चैरिटी अभियान है।

विलो ने कहा, “इस बिंदु तक पहुंचने के लिए अभी एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन आखिरकार सेक्सिस्ट टैक्स, जिसमें सैनिटरी उत्पादों को गैर-जरूरी के रूप में वगीर्कृत किया गया था, को विलासिता की वस्तुओं को इतिहास की किताबों में संजोया जा सकता है।”

ब्रिटेन ने 31 जनवरी, 2020 को यूरोपीय संघ की सदस्यता को समाप्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें: प्रख्यात ब्रेस्ट कैंसर सर्जन डॉ. रघुराम को ब्रिटिश महारानी करेंगी सम्मानित

यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने 24 दिसंबर, 2020 को घोषणा की कि वे एक समझौते पर पहुंच गए हैं जो ब्रेक्सिट ट्रांजिशन की अवधि की समाप्ति के बाद 1 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले उनके व्यापार और सुरक्षा संबंधों को नियंत्रित करेगा।

यूके और ईयू के बीच नौ महीने की कठिन बातचीत के बाद हुआ यह सौदा दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित सबसे बड़ा द्विपक्षीय व्यापार सौदा है, जिसमें लगभग 668 बिलियन पाउंड (913 बिलियन डॉलर) का व्यापार शामिल है।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here