Chardham Yatra: चारधाम यात्रा के लिए तैयार है उत्तराखंड!

इस बार चारधाम के यात्रा मार्गो पर वाटर एटीएम की व्यवस्था होगी। यात्रा के दौरान हेली ऐंबुलेंस उपलब्ध रहेगी। मुख्यमंत्री ने दिए आदेश।

इस बार चारधाम के यात्रा(Chardham Yatra) मार्गो पर वाटर एटीएम की व्यवस्था होगी। यात्रा के दौरान हेली ऐंबुलेंस(Heli-Ambulance) उपलब्ध रहेगी। जोशीमठ(Joshimath), गौरीकुण्ड(Gaurikund) से सोनप्रयाग(Sonprayag) एवं यात्रा की दृष्टि से अन्य प्रभावित स्थानों पर सड़क सबंधित कार्य समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तराखंड सरकार(Uttarakhand Government) ने चारधाम यात्रा(Chardham yatra) के दृष्टिगत 30 अप्रैल तक सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने अधिकारियों से कार्यो में तेजी के साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को कहा है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत(Teerath Singh Rawat) ने इस सिलसिले में सोमवार को एक बैठक बुलाई। बैठक में मुख्यमंत्री(CM) ने कहा कि वह स्वयं कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करेंगे।

उन्होंने सभी सचिवों को निर्देश दिये कि, “समय-समय पर अपने विभागों की कार्य प्रगति का स्थलीय निरीक्षण करें। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर शीघ्र अवगत कराया जाए। मुख्यमंत्री(CM) ने कहा कि उत्तराखण्ड(Uttarakhand) के चारधाम(Chardham yatra) देश एवं दुनिया की आस्था का प्रमुख केन्द्र है। चार धाम में श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी।”

badrinath mandir chardham yatra
यात्रा को सुविधाजनक बनाने में जुटी है उत्तराखंड सरकार।(Wikimedia Commons)

अधिकारियों को निर्देश दिये कि, “चारधाम यात्रा(Chardham yatra) शुरू होने से पूर्व सड़कों के सुधारीकरण का कार्य हर हाल में पूर्ण किया जाय। 31 मार्च तक तोताघाटी(Totaghati) में सड़क सुधारीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाय। यात्रा मार्गों और उसके आस-पास के क्षेत्रों में भी सड़क से सबंधित कार्य समय पर पूर्ण कर लिये जाय। यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए यात्रा मार्गो पर पेयजल, स्वच्छता, साइनेज एवं अन्य आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था हो।”

यात्रा मार्गो पर वाटर एटीएम की व्यवस्था के लिए जल्द कार्ययोजना बनाई जाय। यात्रा मार्गों पर पानी के टैंकर की भी पर्याप्त व्यवस्था हो। मुख्यमंत्री(CM) ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जोशीमठ(Joshimath), गौरीकुण्ड(Gaurikund) से सोनप्रयाग(Sonprayag) एवं यात्रा की दृष्टि से अन्य प्रभावित स्थानों पर सड़क से सबंधित कार्यों में तेजी लाई जाय। चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को हेलीकॉप्टर सेवा सुचारू रूप से मिले, इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था सुचारू रखी जाय। टिकट वितरण में पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा जाय।

यह भी पढ़ें: अयोध्या में जल्द ही बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी

मुख्यमंत्री तीरथ(Teerath Singh Rawat) ने कहा कि, “यात्रा सीजन के दृष्टिगत यात्रा मार्गो एवं धामों में स्वास्थ्य सुविधाओं के ²ष्टिगत सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण कर ली जाय। यात्रा के दौरान हेली ऐबुंलेंस सेवा एवं 108 एबुंलेंस की समुचित व्यवस्था हो। केदारनाथ(Kedarnath) एवं यमुनोत्री(Yamunotri) में ईसीजी एवं कार्डियोलॉजिस्ट की समय पर तैनाती की व्यवस्था की जाय। ऑक्सीजन, आईसीयू एवं वेंटिलेटर की भी पर्याप्त व्यवस्था रखी जाय। हेमकुंड में भी स्ट्रीट लाइट की उचित व्यवस्था हो, इसके लिए जल्द तैयारी की जाय।”(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here