कोविड-19 वेरिएंट को ग्रीक वर्णमाला के नाम दिए जाएंगे: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की है कि घातक कोविड-19 रूपों को ग्रीक वर्णमाला के अक्षरों से जाना जाएगा| यह देशों को कलंकित करने से बचने में मदद करेगा|

WHO
डब्ल्यूएचओ और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के नेतृत्व में, कोवैक्स ने शुरू में 2021 के अंत तक दुनिया भर में दो बिलियन खुराक उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था| (Wikimedia Commons)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) (डब्ल्यूएचओ) ने घोषणा की है कि घातक कोविड-19 रूपों को ग्रीक वर्णमाला के अक्षरों से जाना जाएगा, यह कहते हुए कि यह उन देशों को कलंकित करने से बचने में मदद करेगा जहां वे पहली बार दिखाई दिए हैं। डीपीए समाचार एजेंसी ने सोमवार को डब्ल्यूएचओ के हवाले से बताया कि स्वास्थ्य संगठन द्वारा बुलाई गई विशेषज्ञों के एक समूह ने नई लेबलिंग की सिफारिश की, जो “गैर-वैज्ञानिक दर्शकों द्वारा चर्चा (होना) के लिए आसान और अधिक व्यावहारिक होगी ।”

संगठन ने कहा कि सार्स-सीओवी-2 के आनुवंशिक वंश के नामकरण और ट्रैकिंग के लिए मौजूदा सिस्टम, वायरस जो कोविड -19 का कारण बनता है वो वैज्ञानिकों और वैज्ञानिक अनुसंधान में उपयोग में रहेगा।

अब तक, डब्ल्यूएचओ ने चिंता के चार प्रकारों की पहचान की है। सबसे पहले ब्रिटेन में पाया जाने वाला अल्फा (Alpha) के रूप में जाना जाएगा, दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले पाया जाने वाला बीटा (Beta) होगा और ब्राजील में सबसे पहले पहचाना जाने वाला गामा (Gamma) होगा। चार में से सबसे नया, जिसे पहली बार भारत में खोजा गया था और 11 मई को कंसर्न के रूप में नामित किया गया था को डेल्टा (Delta) के रूप में जाना जाएगा।

लेबलिंग की घोषणा तब हुई जब डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस ने चेतावनी दी कि कोरोनोवायरस महामारी खत्म हो गई है क्योंकि उन्होंने समूह की वार्षिक बैठक को बंद कर दिया था, इस साल बीमारी के कारण ऑनलाइन चले गए।

WHO
वास्तविकता यह है कि इस महामारी को समाप्त करने के लिए हमें अभी भी बहुत काम करना है। (Wikimedia Commons)

उन्होंने कहा, “वास्तविकता यह है कि इस महामारी को समाप्त करने के लिए हमें अभी भी बहुत काम करना है। हम बहुत प्रोत्साहित हैं कि वैश्विक स्तर पर मामलों और मौतों में गिरावट जारी है, लेकिन किसी भी देश के लिए यह सोचना एक बड़ी गलती होगी कि खतरा टल गया है।” उन्होंने महामारी (Pandemic) शुरू होने के बाद से आम उपयोग में आने वाली सावधानियों के महत्व पर जोर दिया: सामाजिक-भेद, हाथ धोना, चेहरे पर मास्क पहनना और टीकों का उचित वितरण सुनिश्चित करना।

डब्ल्यूएचओ ने इस तथ्य की आलोचना की है कि अमीर देशों ने बड़ी मात्रा में मुश्किल से मिलने वाले टीके खरीदे हैं, और पहले से ही युवा और स्वस्थ लोगों को टीका लगा रहे हैं, जबकि गरीब देशों में स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों और विशेष रूप से जोखिम वाले लोगों के लिए भी पर्याप्त शॉट नहीं हैं।

यह भी पढ़ें :- कोविड को एक समय में एक देश से नहीं हराया जा सकता: गुटेरेस

ट्रेडोस ने कहा, “एक दिन – उम्मीद है कि जल्द ही – महामारी खत्म होगी।” लेकिन मनोवैज्ञानिक निशान उन लोगों के लिए बने रहेंगे जिन्होंने प्रियजनों को खो दिया है, स्वास्थ्य कार्यकर्ता जिन्हें ब्रेकिंग पॉइंट से आगे बढ़ाया गया है और सभी उम्र के लाखों लोगों ने महीनों अकेलेपन और अलगाव का सामना किया है।

सत्र में उपस्थित लोग एक महामारी संधि पर काम शुरू करने के लिए नवंबर में मिलने के लिए भी सहमत हुए, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अगली बार महामारी फैलने पर दुनिया बेहतर तरीके से तैयार हो। एक फोकस अगले स्वास्थ्य संकट में बेहतर सहयोग सुनिश्चित करना होगा। (आईएएनएस-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here