ब्रॉडबैंड समस्याओं से निपटने के लिए ब्रिटेन के साथ बातचीत कर रही STARLINK: रिपोर्ट

 एलन मस्क( ELON MUSK ) की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड कंपनी स्टारलिंक( STAR LINK )  ब्रिटेन ( BRITAIN )  सरकार के साथ बातचीत कर रही है, दूरस्थ क्षेत्रों या हार्ड-टू-रीज एरिया में कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। स्टारलिंक सैटेलाइट्स ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए प्रयासरत है, जहां पारंपरिक ब्रॉडबैंड द्वारा नहीं पहुंचा जा सकता है।

द स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह फैसला ऐसे समय पर आया है, जब जब धीमी गति से ब्रॉडबैंड के साथ बोरिस जॉनसन ने देश के कुछ हिस्सों के लिए 5 अरब पाउंड के साथ एक रॉकेट बूस्ट का वादा किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि संस्कृति सचिव ओलिवर डॉवडन का मानना है कि स्पेसएक्स के संस्थापक अरबपति एलन मस्क द्वारा उपग्रह तारामंडल परियोजना हार्ड-टू-रीज (जहां पहुंच सुनिश्चित नहीं हो सकी है) क्षेत्रों में कवरेज देने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। हालांकि विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

कैम्ब्रिजशायर, कॉर्नवाल, कंब्रिया, डोरसेट, डरहम, एसेक्स, नॉर्थम्बरलैंड, साउथ टाइनसाइड और टीज वैली में 510,000 घरों और व्यवसायों के लिए यह दावा किया गया है, जो प्रोजेक्ट गीजाबिट के हिस्से के रूप में सबसे पहले लाभान्वित होंगे।
 

STAR LINK
स्टारलिंक का लोगो । ( Wikimedia Commons)

यह भी पढ़ें: ‘चीन की आक्रामकता ने रणनीतिक सहयोग करने के लिए खोलीं भारत की आंखें’

सरकार को उम्मीद है कि वह जून में नोरफॉक, श्रॉपशायर, सफॉक, वोरसेस्टरशायर, हैम्पशायर और आइल ऑफ वाइट में 640,000 अन्य परिसरों को भी इससे जोड़ देगी।

स्टारलिंक की लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट ऐसे क्षेत्रों के लिए अल्ट्राफास्ट ब्रॉडबैंड की पेशकश कर रही है।

हालांकि वर्तमान में नेटवर्क बिना किसी कनेक्टिविटी के संक्षिप्त अवधि के साथ केवल 50 मेगाबिट्स प्रति सेकंड (एमबीपीएस) और 150 एमबीपीएस के बीच गति प्रदान करता है । सरकार को उम्मीद है कि वर्ष के अंत तक स्टारलिंक पूरे ब्रिटेन भर में 200 एमबीपीएस तक की पेशकश करेगी।
( AK आईएएनएस )
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here