दक्षिण अफ़्रीका इंटरपोल ने कहा कि , अब तक सैकड़ों नकली कोविड-19 टीके ज़ब्त किए जा चुके हैं।

जहां आज पूरी दुनिया कोरोन वायरस प्रभाव को रोकने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की खोज में जुटी है, वहीं दूसरी ओर कुछ लोग अपने फायदे के लिए लाखों लोगों की ज़िन्दगी से खेलने से बाज़ नहीं आ रहे हैं। 

हाल ही में दक्षिण अफ़्रीका की घटना सामने आई है। इंटरनेशनल ग्लोबल पुलिस कॉर्डिनेंस एजेंसी ने बताया कि, जोहानसबर्ग दक्षिण अफ़्रीका ने सैकड़ों नकली कोविड-19 वैक्सीन बरामद किए हैं और कुछ चार संदिग्धों को हिरासत में भी लिया है। 

दिसंबर में इंटरपोल(अंतर्राष्ट्रीय पुलिस) ने (जिसका मुख्यालय फ्रांस में है) 194 सदस्य देशों में कानून प्रवर्तन के लिए एक वैश्विक अलर्ट जारी किया था। उन्होंने चेतावनी दी थी कि, संगठित अपराध के नेटवर्क तैयार हो रहे हैं , जो बड़े स्तर पर नक़ली कोविड-19 टिकों का , शारारिक और ऑनलाइन दोनों तरह से लक्षित कर रहें है। यानी नकली कोविड-19 टीकों को बेचने की फिराक में हैं। 

लगभग 2400 खुराक के बराबर फर्जी वैक्सीन और नकली 3M मास्क बरामद किए गए | (Pexel)

एजेंसी ने बताया था कि , जोहानसबर्ग के पूर्व में जर्मिस्टन के गोदाम में करीब 400 अंपाउलेस , यानी लगभग 2400 खुराक के बराबर फर्जी वैक्सीन और नकली 3M मास्क बरामद किए गए थे। एजेंसी के मुताबिक तीन चीनी नागरिकों और जांबियन को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने एक ईमेल के जरिए बताया कि, दक्षिण अफ़्रीका में हुई ज़ब्ती और गिरफ़्तारी के कारण चीन में भी नकली कोविड-19 वैक्सीन बेचने वाले नेटवर्कों की पहचान की गई। 

इस घटना के बाद चीन में भी पुलिस ने अपने अघौगिक परिसर में छापा मारी की , जिसके परिणामस्वरुप कुछ 80 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया। इंटरपोल (अंतर्राष्ट्रीय पुलिस) ने बताया कि , अब तक 3000 से भी अधिक नकली टीके ज़ब्त किए जा चुके हैं।

अंतर्राष्ट्रीय पुलिस के महासचिव जेरजेन स्टाफ ने कहा कि , हम इस तरह की सभी स्थितियों का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि , यह एक बड़ी समस्या का केवल एक छोटा सा अंश -भर है। जब भी कोविड-19 वैक्सीन सम्बंधित अपराधों की बात होगी यह उसका एक सिरा भर होगा। 

यह भी पढ़े :- हॉस्पिटलाइजेशन और गंभीर बीमारी मामले में फाइजर कोविड-19 वैक्सीन ज्यादा असरदार !

इंटरपोल (अंतर्राष्ट्रीय पुलिस) ने यह भी कहा कि , हमारी ओर से हर मुमकिन जांच जारी है। स्वास्थ संस्थाओं और नरसिंग होम को जो फर्जी कोविड-19 टीके वितरण किए गए थे। उनकी रिपोर्ट भी हम प्राप्त कर रहें हैं।

दक्षिण अफ़्रीका इंटरपोल (अंतर्राष्ट्रीय पुलिस) ने बताया कि , अब तक सैकडों नकली कोविड-19 टीके ज़ब्त किए जा चुके हैं।(VOA-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here