रोल्स-रॉयस ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट पहली बार उड़ान भरने के लिए तैयार, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में जगुआर लैंड रोवर कर रहा हैं मदद

रोल्स-रॉयस ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट - 'स्पिरिट ऑफ इनोवेशन' आने वाले हफ्तों में पहली बार आसमान पर ले जाएगा, क्योंकि यह लक्ष्य गति 300 से ज्यादा मील प्रति घंटे (480 से ज्यादा किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ विश्व-रिकॉर्ड प्रयास की दिशा में काम करता है।

rolls royce,Aircraft, Jaguar Land Rover, World Record,all electric rolls
रोल्स-रॉयस ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट(Unsplash)

रोल्स-रॉयस ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट(Rolls Royce All Electric Aircraft) – ‘स्पिरिट ऑफ इनोवेशन’ आने वाले हफ्तों में पहली बार आसमान पर ले जाएगा, क्योंकि यह लक्ष्य गति 300 से ज्यादा मील प्रति घंटे (480 से ज्यादा किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ विश्व-रिकॉर्ड प्रयास की दिशा में काम करता है। रोमांचक परियोजना(Rolls Royce All Electric Aircraft) कार्बन न्यूट्रल होगी और इस अभूतपूर्व नवाचार का समर्थन करने के लिए, जगुआर लैंड रोवर ऑल-इलेक्ट्रिक जीरो एमिशन जगुआर आई-पेस कारों को टोइंग और सपोर्ट व्हीकल के रूप में उधार दे रहा है। विमान(Rolls Royce All Electric Aircraft) को एसीसीईएल कार्यक्रम द्वारा बनाया गया है, जो उड़ान के विद्युतीकरण में तेजी लाने के लिए है, जिसमें प्रमुख भागीदार वाईएएसए इलेक्ट्रिक मोटर और नियंत्रक निर्माता, और विमानन स्टार्टअप इलेक्ट्रिोफ्लाइट शामिल हैं।

प्रोजेक्ट की आधी धनराशि एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (एटीआई) द्वारा प्रदान की जाती है, जो डिपार्टमेंट फॉर बिजनेस, एनर्जी एंड इंडस्ट्रियल स्ट्रैटेजी एंड इनोवेट यूके के साथ साझेदारी में है। यूके सरकार के सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एसीसीईएल टीम ने लगातार कुछ नया करना जारी रखा है।

रोल्स-रॉयस इलेक्ट्रिकल के निदेशक रॉब वाटसन ने कहा, “रोल्स-रॉयस और जगुआर लैंड रोवर यूके के अग्रणी हैं जो अपने संबंधित क्षेत्रों के लिए विद्युत प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमें खुशी है कि जगुआर लैंड रोवर हमें आई-पेस वाहनों के रूप में ऋण दे रहा है। हम दुनिया के सबसे तेज ऑल-इलेक्ट्रिक प्लेन को विकसित करने के लिए बोली लगाते हैं। हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि एसीसीईएल कार्यक्रम कार्बन न्यूट्रल हो और इसे ग्राउंड-सपोर्ट के लिए ऑल-इलेक्ट्रिक कारों का सहयोग मिलेगा।”

जगुआर लैंड रोवर( source-wikimedia commons)

‘स्पिरिट ऑफ इनोवेशन’ में एक इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन सिस्टम है जो 500एचपी प्लस डिलीवर करता है, जिसमें 250 घरों को ईंधन देने या एक बार चार्ज करने पर लंदन से पेरिस तक उड़ान भरने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देने वाले विमान के लिए अब तक का सबसे पावर-सघन बैटरी पैक है।

आई-पेस दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करता है जो कुल 394एचपी का उत्पादन करता है, जिसमें 90 किलोवाट की लिथियम-आयन बैटरी होती है और 432 पाउच सेल होते हैं। संयोग से, आई-पेस एक बार चार्ज करने पर लंदन से पेरिस तक सड़क मार्ग दूरी 292 मील (डब्ल्यूएलटीपी) के लिए ऊर्जा देने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें-टॉप एग्जीक्यूटिव : गेम चेंजर साबित होगी, स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो की रेनो 6 सीरीज

जगुआर लैंड रोवर यूके के एमडी, रॉडन ग्लोवर ने कहा, “आई-पेस एक वास्तविक अग्रणी है। जब इसे 2018 में लॉन्च किया गया था, तो यह दुनिया की पहली प्रीमियम ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी थी, जिसने जगुआर को विद्युतीकरण और ब्रांड की स्थापना में एक नेता के रूप में स्थापित किया था। यह 2025 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने की राह पर है। हमें एक और महान ब्रिटिश अग्रणी रोल्स-रॉयस और उनकी टीम का समर्थन करते हुए खुशी हो रही है। (आईएएनएस-PS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here