पाकिस्तान,अफगान संघर्ष में विक्टिम कार्ड खेलकर सहानुभूति हासिल करने की कर रहा है कोशिश

आने वाले दिनों, हफ्तों और महीनों में पाकिस्तान की रणनीति यह होगी कि वह अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद खुद को बेचारा घोषित करे और दुनिया को ऐसा दिखाए कि वह अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान हिंसा का दंश झेल रहा है

pakistan sympathy by playing victim card
पाकिस्तान झंडा (pixabay)

आने वाले दिनों, हफ्तों और महीनों में पाकिस्तान की रणनीति यह होगी कि वह अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद खुद को बेचारा घोषित करे और दुनिया को ऐसा दिखाए कि वह अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान हिंसा का दंश झेल रहा है। यह जानकारी खुफिया सूत्रों के हवाले से मिली है। पाकिस्तान सरकार के हलकों के भीतर आंतरिक संचार का नैरिटिव यह है कि वह वैश्विक समुदाय से सहानुभूति हासिल करने का प्रयास करे।

इसका उद्देश्य बड़ी सभ्य दुनिया में प्रवेश करना है और एक ऐसे राष्ट्र के रूप में स्वीकार किया जाना है जो दुनिया को सुरक्षित रखने का प्रयास कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि इस प्रकार वे आर्थिक सहायता, दीर्घकालिक वित्तीय सहायता, एफएटीएफ से बाहर निकलेंगे, यूरोपीय संघ और अमेरिका के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करेंगे, क्वाड पर सेंध लगाएंगे।

पीड़ित पाकिस्तान की कहानी आने वाले दिनों में और बढ़ेगी और बड़े पैमाने पर जनसंपर्क अभ्यास के हिस्से के रूप में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में दिखाई देगी।

सूत्रों ने कहा कि आईएसआई के पास तालिबान के साथ अपने जुड़ाव को लंबे समय तक बनाए रखने और तालिबान के पहले की तुलना में एक आसान शासन सुनिश्चित करने के लिए एक स्पष्ट रूप से तैयार की गई योजना है। हालांकि यह जितना वे समझ सकते हैं उससे कहीं अधिक कठिन होगा। वे तालिबान की सफलताओं और अच्छे कार्यों के लिए श्रेय का दावा करेंगे और खामियों को आंतरिक संकट और वैश्विक समुदाय से सहानुभूति के तत्व के रूप में प्रस्तुत करेंगे।

अफगानिस्तान फ्लैग ( pixabay)

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मोईद यूसुफ ने शुक्रवार को अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए इसे ‘बेहद खराब और पाकिस्तान के नियंत्रण से बाहर’ करार दिया।

युसूफ ने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका की वापसी के बाद बदलती स्थिति को लेकर बहुत चिंतित है और अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा और गृहयुद्ध से प्रतिकूल रूप से प्रभावित होगा।

उन्होंने कहा, “क्षेत्र की शांति अफगानिस्तान में शांति की शर्त पर है।”

युसुफ ने आगे कहा कि अफगान सरकार को पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने पर काम करने की जरूरत है अगर वह देश में शांति चाहता है।

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि अफगानिस्तान में गृहयुद्ध की स्थिति में पाकिस्तान शरणार्थियों की आमद को संभालने में सक्षम नहीं होगा। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान चाहता है कि देश में 300,000 शरणार्थी अपने देश लौट जाएं।

उन्होंने कहा, “अफगानिस्तान में स्थिति बिगड़ती जा रही है और (बिगड़ती) स्थिति के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराना उचित नहीं है।”

यह भी पढ़े: पाकिस्तान में इस्लामिक उग्रवादियों ने रोका हिन्दू मंदिर के निर्माण का काम

उन्होंने कहा कि तालिबान को अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के वार्ता में भाग लेने पर आपत्ति थी, उन्होंने कहा कि वे समय के साथ ‘बुद्धिमान फिर और बुद्धिमान हो गए थे।’

उन्होंने दावा किया कि दोहा वार्ता के बाद तालिबान बदल गया है। (आईएएनएस-PS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here