मदरसा बाल यौन शोषण मामले पाकिस्तान को किया शर्मशार

लाहौर के एक धार्मिक स्कूल के छात्र साबिर शाह ने कहा कि मुफ्ती अजीज उर रहमान ने एक साल से अधिक समय तक उसका यौन शोषण किया।

Pakistan Madarsa Madarsa child sexual abuse case shamed to Pakistan
(सांकेतिक चित्र, NewsGram Hindi)

धार्मिक नेता जो पाकिस्तान(Pakistan) समाज में एक प्रमुख प्रभाव रखते हैं और अक्सर देश को अपंग बनाने के लिए सार्वजनिक फांसी या इस्लाम का अपमान करने वाले दोषियों के लिए सजा की मांग करते पाए जाते हैं, क्या इस बार एक मदरसे(Madarsa) के अंदर एक बाल यौन शोषण की घटना पर आवाज उठाएंगे, जिसने देश को हिला कर रख दिया है। लाहौर के एक धार्मिक स्कूल(Madarsa) के छात्र साबिर शाह ने कहा कि मुफ्ती अजीज उर रहमान ने एक साल से अधिक समय तक उसका यौन शोषण किया। उसके कुछ ही समय बाद, एक वीडियो सामने आया और इंटरनेट पर वायरल हो गया, जिसमें एक अन्य बच्चे ने एक शिया मौलवी से जुड़े यौन शोषण की शिकायत की। ईशनिंदा या किसी भी कार्रवाई से संबंधित मुद्दों पर धार्मिक हंगामा आदि ने अक्सर पाकिस्तान(Pakistan) को धार्मिक नेताओं के सैकड़ों हजारों अनुयायियों द्वारा सरकार को स्पष्ट और खुली धमकी देने के हिंसक विरोध के साथ अपंग बना दिया है।

महिलाओं पर कम कपड़ों के संबंध में प्रधान मंत्री इमरान खान(Imran Khan) के हालिया बयान का “पुरुषों पर यौन इच्छा पर प्रभाव” पड़ेगा, कई धार्मिक नेताओं और विद्वानों ने इसका समर्थन किया, जिन्होंने कहा कि पाकिस्तानी समाज इस्लामी मूल्यों पर आधारित है, जो महिलाओं को सार्वजनिक रूप से कम कपड़े पहनने के लिए अनुमति नहीं देता है। जबकि धार्मिक स्कूलों और उनके नेतृत्व ने ऐसे मुद्दों पर अपनी स्पष्ट सार्वजनिक ताकत दिखाई है, हाल ही में एक धार्मिक स्कूल के युवा लड़के के यौन शोषण के मामले में देश में धार्मिक स्कूलों और धार्मिक नेताओं की स्थिति की ओर उंगली उठाई गई।

हाल की घटनाओं को अलग थलग घटनाओं के रूप में नहीं माना जा सकता है, क्योंकि 2017 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मौलवी द्वारा नौ वर्षीय लड़के के साथ बलात्कार किया गया था।

pakistan madarsa
2017 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मौलवी ने नौ वर्षीय लड़के के साथ बलात्कार किया था।(सांकेतिक चित्र, Wikimedia )

यह भी पढ़ें: ‘पाकिस्तान’ इस्लाम की छवि पर धब्बा है: सिंधी लेखक

2018 में, एक अन्य मौलवी को नाबालिग से बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। ऐसे मामलों की सूची जारी है और हर गुजरते साल के साथ बढ़ती जा रही है, साथ ही कॉल और जवाबदेही की मांगों के लिए प्रेरित करती है। अनुमान के मुताबिक, पाकिस्तान के 36 हजार से ज्यादा मदरसों में 22 लाख से ज्यादा बच्चे नामांकित हैं, जिनमें से ज्यादातर गरीब इलाकों के हैं। जानकारों का कहना है कि मदरसों में मौलवियों द्वारा बाल शोषण के कई मामले इसलिए होते हैं क्योंकि मौलवियों को पता होता है कि बच्चे के दावे पर विश्वास किए जाने की संभावना कम है।

मनोवैज्ञानिक डॉ नैला अजीज ने कहा, “कुछ मौलवी कमजोर बच्चों को निशाना बनाते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि बच्चों के यौन शोषण के दावों पर विश्वास किए जाने की संभावना बहुत कम है। ये बच्चों को यौन हमले के ऐसे मामलों की रिपोर्ट नहीं करने के लिए प्रेरित करते हैं।” उन्होंने आगे कहा कि “सजा ना मिलना मौलवियों को यह सब करने के लिए प्रेरित करता है और प्रोत्साहित करता है।” यह मामला पाकिस्तान में बहस के लिए एक गंभीर रूप से संवेदनशील मुद्दा बना हुआ है, क्योंकि सड़कों पर इन धार्मिक मदरसों की शक्ति, वरिष्ठ मौलवियों के बड़े पैमाने पर अनुयायी, इन मौलवियों की राजनीतिक ताकत, जो उन्हें आने की इच्छा रखने वाले हर राजनीतिक दल के लिए वांछनीय बनाती है सत्ता में, बड़े पैमाने पर है। मौलवी के खिलाफ किसी भी दावे को धर्म पर हमला माना जाता है, और बहुत कमजोर आधार पर बाल शोषण के दावों की जवाबदेही की और मामले की जांच होती है।(आईएएनएस-SHM)

(धर्म, संस्कृति, देश और दुनिया से जुड़े महत्वपूर्ण खबरों के लिए न्यूज़ग्राम हिंदी को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here