भारत, बांग्लादेश ने साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की

भारत और बांग्लादेश ने साझेदारी को और मजबूत करने और बहुआयामी सहयोग का विस्तार करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है, और दोनों देशों में कोविड के परिद्रश्य में सुधार के तुरंत बाद विभिन्न संयुक्त तंत्रों पर गतिविधियों को फिर से शुरू करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

 भारत और बांग्लादेश ने साझेदारी को और मजबूत करने और बहुआयामी सहयोग का विस्तार करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है, और दोनों देशों में कोविड के परिद्रश्य में सुधार के तुरंत बाद विभिन्न संयुक्त तंत्रों पर गतिविधियों को फिर से शुरू करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमेन और भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय संपर्क, कोविड-19 और दोनों देशों में टीकाकरण की स्थिति सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर ने बैठक के दौरान खुशी व्यक्त की क्योंकि बांग्लादेश को टीकाकरण की आपूर्ति विविध बाहरी स्रोतों से वापस पटरी पर आ गई है, जिसमें कोवैक्स व्यवस्था भी शामिल है।

बांग्लादेश का झंडा सांकेतिक इमेज ( pixabay)

उन्होंने बांग्लादेश (रोहिंग्या) में अस्थायी रूप से रहने वाले म्यांमार के जबरन विस्थापित नागरिकों के प्रत्यावर्तन के मुद्दे के साथ-साथ कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों में दोनों देशों के सहयोग पर भी चर्चा की।

मोमेन ने गुरुवार को ताशकंद में ‘मध्य और दक्षिण एशिया: क्षेत्रीय संपर्क की चुनौतियों और अवसर’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर भारत, चीन और ताजिकिस्तान के अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं। इसके बाद मोमेन की चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात हुई। मोमेन ने छह-पक्षीय कोविड परामर्श शुरू करने के लिए चीनी सरकार को धन्यवाद दिया और उपहार के रूप में वैक्सीन की खुराक भेजने और वाणिज्यिक आपूर्ति लाइन खोलने के लिए बेहद कठिन समय में बांग्लादेश के लोगों के साथ खड़े होने के लिए बांग्लादेश की कृतज्ञता व्यक्त की। उन्होंने बांग्लादेशी और चीनी हितधारकों की साझेदारी के साथ बांग्लादेश में वैक्सीन सह-उत्पादन शुरू करने के अपने अनुरोध को दोहराया। वांग यी ने उन्हें इस मुद्दे पर चीनी सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़े : कोरोना संक्रमण के पहले हफ्ते में 5 से ज्यादा लक्षण दिखे तो लंबे कोविड का खतरा .

दोनों विदेश मंत्रियों ने रोहिंग्याओं के प्रत्यावर्तन की दिशा में आगे काम करना जारी रखने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने त्रिपक्षीय वार्ता को फिर से शुरू करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया। तजाकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन के साथ अपनी बैठक के दौरान, मोमेन ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक संयुक्त कार्य आयोग शुरू करने का प्रस्ताव रखा। मुहरिद्दीन ने उत्पीड़ित रोहिंग्या लोगों की शालीनता से मेजबानी करने के लिए बांग्लादेश की सराहना की और विस्थापित रोहिंग्याओं को वापस लाने के बहुआयामी प्रयासों में बांग्लादेश का समर्थन करना जारी रखने का संकल्प लिया।अपने उज्बेक समकक्ष के निमंत्रण पर, मोमेन बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं । मोमेन 18 जुलाई को ढाका के लिए रवाना होंगे। (आईएएनएस-PS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here