भारत-बांग्लादेश चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक 56 साल बाद बहाल

भारत और बांग्लादेशी मालगाड़ियों ने 56 साल बाद चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी मार्ग पर परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। इस रेल लिंक को भारत और बांग्लादेश के बीच पांचवें रेल लिंक के रूप में फिर से शुरू किया गया था।

india Bangladesh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा (wikimedia commons)

भारत और बांग्लादेशी मालगाड़ियों ने 56 साल बाद चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी मार्ग पर परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। इस रेल लिंक को भारत और बांग्लादेश के बीच पांचवें रेल लिंक के रूप में फिर से शुरू किया गया था।

बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती, राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती और उनके बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल के समारोह में शामिल होने के लिए 26-27 मार्च को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा के दौरान बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच 1965 से पहले के सभी रेल संपर्क बहाल करने का वादा किया था।

परिणामस्वरूप, दोनों सरकारों ने अपने रेल संपर्क और द्विपक्षीय व्यापार को मजबूत करने के लिए रेल लिंक को बहाल करने का काम शुरू किया।

विभाजन के बाद भी इस मार्ग पर रेल यातायात अभी भी चल रहा था। उस समय भारत और फिर पूर्वी पाकिस्तान के बीच इस मार्ग पर यात्री और मालगाड़ी चलती थी।

1947 में विभाजन के बाद 1965 तक, जब भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद, दोनों देशों के बीच रेल सेवा बंद हो गई थी, तब तक 7 रेल लिंक चालू थे।

बहाली के बाद, शेख हसीना और मोदी ने संयुक्त रूप से 17 दिसंबर, 2020 को पीएम स्तर के वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान चिल्हाटी (बांग्लादेश)-हल्दीबाड़ी (भारत) रेल लिंक का उद्घाटन किया।

उन्होंने ढाका से न्यू जलपाईगुड़ी तक मिताली एक्सप्रेस ट्रेन का संयुक्त रूप से उद्घाटन भी किया। हालांकि, कोविड -19 महामारी के कारण, इसके संचालन को कुछ समय के लिए टाल दिया गया था।

indian railway labour
ब्रॉड गेज रेलवे ट्रैक ( Wikimedia Commons)

शेख हसीना सरकार ने 80, 16, 94,000 टका की लागत से चिलाहाटी रेलवे स्टेशन से सीमा तक 6.724 किमी ब्रॉड गेज रेलवे के निर्माण और 2.36 किमी लूप लाइन और अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण का प्रोजेक्ट लिया है।

यह भी पढ़े : न्यूजीलैंड में विकलांग लोगों के साथ काफी दुर्व्यवहार .

वर्तमान में, बांग्लादेश और भारत के बीच चार परिचालन रेल लिंक- बेनापोल (बांग्लादेश)-पेट्रापोल (भारत), दर्शन (बांग्लादेश)-गेडे (भारत), रोहनपुर (बांग्लादेश)-सिंहाबाद (भारत), और बिरोल (बांग्लादेश)- राधिकापुर (भारत) हैं।

–(आईएएनएस-PS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here