साल 2020 में 26,425 बच्चों के खिलाफ गंभीर उत्पीड़न वाली घटनाएं : यूएन

अफगानिस्तान, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, सोमालिया, सीरिया और यमन में सबसे अधिक गंभीर उत्पीड़न की पुष्टि की गई।

child abuse incidents in 2020: UN
संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी किए गए आंकड़े चिंता जनक हैं।(सांकेतिक चित्र, Pixabay)

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि साल 2020 में बच्चों के खिलाफ कम से कम 26,425 गंभीर उत्पीड़न वाले मामले दर्ज हुए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को जारी वार्षिक बाल और सशस्त्र संघर्ष (सीएएसी) रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्पीड़न में से साल 2020 में 23,946 मामले दर्ज किए गए थे जबकि 2,479 मामले पहले किए गए थे, लेकिन पिछले साल ही इनको सत्यापित किया जा सका था। इस उत्पीड़न से 19,379 बच्चे प्रभावित हुए, जिनमें 21 स्थितियों में 14,097 लड़के शामिल थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्पीड़न की सबसे ज्यादा संख्या 8,521 बच्चों की भर्ती और उनका इस्तेमाल किया गया, इसके बाद 8,422 बच्चों की हत्या और अपंगता और मानवीय पहुंच से इनकार की 4,156 घटनाएं हुईं। बच्चों को सशस्त्र समूहों के साथ वास्तविक या कथित संबंध के लिए हिरासत में लिया गया था, जिसमें संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी समूहों के रूप में नामित किए गए लोग भी शामिल थे। संघर्ष में वृद्धि, सशस्त्र संघर्ष और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून की अवहेलना का बच्चों की सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमा पार से संघर्ष और अंतर-सांप्रदायिक हिंसा प्रभावित बच्चों, विशेष रूप से सहेल और लेक चाड बेसिन क्षेत्रों में। अफगानिस्तान, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, सोमालिया, सीरिया और यमन में सबसे अधिक गंभीर उत्पीड़न की पुष्टि की गई। बच्चों के खिलाफ अपहरण और यौन हिंसा के सत्यापित मामलों में क्रमश: 90 प्रतिशत और 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपहरण को अक्सर बच्चों की भर्ती और उपयोग और यौन हिंसा के साथ जोड़ा जाता है।गंभीर उत्पीड़न लड़कों और लड़कियों को अलग तरह से प्रभावित करते हैं। भर्ती किए गए और इस्तेमाल किए गए बच्चों में से 85 प्रतिशत लड़के थे, जबकि 98 प्रतिशत यौन हिंसा लड़कियों के खिलाफ की गई थी।

child abuse incidents in 2020 UN
स्कूलों और अस्पतालों पर हमलों और उसके सैन्य उपयोग ने बच्चों की दुर्दशा को बढ़ा दिया है।(सांकेतिक चित्र, Pixabay)

यह भी पढ़ें: अमेरिका में “बाल” श्रम की स्थिति बहुत गंभीर है।

रिपोर्ट के अनुसार, कलंक, सांस्कृतिक मानदंडों, सेवाओं की अनुपस्थिति और सुरक्षा चिंताओं के कारण यौन हिंसा को बहुत कम रिपोर्ट किया गया। कोविड -19 महामारी ने बच्चों की मौजूदा कमजोरियों को बढ़ा दिया, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सेवाओं तक उनकी पहुंच में बाधा, बाल संरक्षण गतिविधियों को सीमित करना और सुरक्षित स्थानों को कम करना शामिल है। महामारी के सामाजिक-आर्थिक प्रभाव ने इन बच्चों को गंभीर उत्पीड़न, विशेष रूप से भर्ती और उपयोग, अपहरण और यौन हिंसा के लिए उजागर किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूलों और अस्पतालों पर हमलों और उसके सैन्य उपयोग ने बच्चों की दुर्दशा को बढ़ा दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित बच्चों की सुरक्षा संघर्ष को रोकने और शांति बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें राष्ट्रीय और क्षेत्रीय हितधारकों से गंभीर उल्लंघनों को रोकने के लिए पहल विकसित करने और विस्तार करने का अनुरोध किया गया है।(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here