आईएमएफ प्रमुख ने जी20 देशों से नीति समर्थन जारी रखने का आह्वान किया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक क्रिस्टैलिना जॉर्जीवा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी महामारी की मार से उबर नहीं पाई है।

Kristalina_Georgieva क्रिस्टैलिना जॉर्जीवा
आईएमएफ प्रबंध निदेशक क्रिस्टैलिना जॉर्जीवा। ( Wikimedia Commons )

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक क्रिस्टैलिना जॉर्जीवा। ने जी 20 देशों से नीति समर्थन बनाए रखने और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी महामारी की मार से उबर नहीं पाई है। सऊदी अरब द्वारा आयोजित जी 20 देशों के शिखर सम्मेलन की बैठक में जॉर्जीवा ने एक बयान में कहा, कोविड-19 के प्रभाव को कम करने के लिए अभूतपूर्व कार्रवाई को लेकर मैंने जी 20 देशों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे बड़े पैमाने पर कंपनियों के दिवालिया होने और गहरे संकट को रोकने में मदद मिली है।

यह भी पढ़े :लगातार टेस्टिंग से कोविड पर काबू पाए जाने की है संभावना : शोध

उन्होंने कहा, मैंने इस बात पर भी जोर दिया कि दुनिया इस संकट से अभी तक उबर नहीं पाई है। सहयोग आगे और भी महत्वपूर्ण होने जा रहा है। जॉजीर्वा ने जी-20 के नेताओं से व्यवसाय और मजदूरों के लिए व्यापक आर्थिक नीति समर्थन बनाए रखने का आग्रह किया और कहा कि ये कम से कम तब तक होना चाहिए जब तक हम इस स्वास्थ्य संकट से बाहर नहीं निकल जाते। उन्होंने कहा, अब यह भी समय आ गया है कि विकास की दिशा में आगे बढ़ने और जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए एक संतुलित और डिजिटल बुनियादी ढांचे के निवेश की तैयारी होनी चाहिए।

कोविड-19 का टीका हर जगह पहुंचें

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जॉजीर्वा ने कहा कि, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड-19 का टीका हर जगह पहुंचें।आईएमएफ प्रमुख ने यह भी कहा कि आज हमारे सामने सबसे अधिक अनिश्चितता यह है कि हम इस संकट से पैदा हुए व्यवधान की गति का उपयोग सभी के लिए एक बेहतर अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं।जॉजीर्वा ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रणाली को पुनर्जीवित करने और टैक्स की एक अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जी 20 नेताओं से आह्वान किया। ( आईएएनएस )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here