ग्लोबल स्मार्टवॉच बाजार में तेजी, एप्पल ने 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

रिपोर्ट में एप्पल ने अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी और इस साल की पहली तिमाही में वैश्विक स्मार्टवॉच बाजार में 50 प्रतिशत की स्वस्थ वृद्धि दर्ज की।

apple global smartwatch market
2021 की पहली तिमाही में दुनिया भर में शिपमेंट में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई।(Pexels)

इस साल की पहली तिमाही में ग्लोबल स्मार्टवॉच बाजार में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। साल 2021 की पहली तिमाही में दुनिया भर में शिपमेंट में 35 प्रतिशत (ऑन ईयर) की वृद्धि हुई। इस बारे में गुरुवार को एक नई रिपोर्ट जारी की गई। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट दिखाई गई जिसमें एप्पल ने अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी और इस साल की पहली तिमाही में वैश्विक स्मार्टवॉच बाजार में 50 प्रतिशत की स्वस्थ वृद्धि दर्ज की।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के ‘ग्लोबल स्मार्टवॉच मॉडल ट्रैकर’ के अनुसार, अपने सीरीज 6 मॉडल की मांग में वृद्धि के साथ, ऐप्पल बाजार में अपनी हिस्सेदारी के एक साल पहले की तिमाही की 3 प्रतिशत की वृद्धि से इस साल मार्च तिमाही में 33.5 प्रतिशत तक पहुंच गई।

गैलेक्सी वॉच 3 और गैलेक्सी वॉच एक्टिव सीरीज की लोकप्रियता के साथ सैमसंग के शिपमेंट में भी 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई। एक साल पहले की मजबूत तिमाही की तुलना में हुआवेई ने नुकसान उठाना जारी रखा।

वरिष्ठ विश्लेषक सुजोंग लिम ने कहा, ” एप्पल सही समय पर वॉच एसई से सीरीज 6 तक पोर्टफोलियो का विस्तार करके बाजार में अपनी नेतृत्व की स्थिति को और मजबूत करने में सक्षम था। ये सैमसंग को विकास को बढ़ावा देने के लिए मध्य मूल्य स्तरीय मॉडल लॉन्च करने के लिए प्रेरित कर सकता है। ”

धिकांश प्रमुख स्मार्टवॉच ब्रांडों ने अपने स्वयं के मालिकाना ओएस को विकसित और स्थापित किया है।(Pexels)

स्मार्टवॉच ओएस प्लेटफॉर्म के संदर्भ में, ऐप्पल के वॉचओएस ने बाजार के एक तिहाई से अधिक पर कब्जा कर लिया है, जो कि अरबों आईफोन उपयोगकतार्ओं के आधार पर बढ़ती अटैचमेंट दर के साथ है। गुगल के ओएस को अभी तक स्मार्टवॉच में इतनी सफलता नहीं मिली है।

रिपोर्ट में दिखाया गया है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश प्रमुख स्मार्टवॉच ब्रांडों ने अपने स्वयं के मालिकाना ओएस (जैसे फिटबिट ओएस, टिजेन और गार्मिन ओएस) को विकसित और स्थापित किया है।

यह भी पढ़ें: एप्पल ने सैमसंग को पीछे खिसकाते हुए भारतीय टैबलेट बाजार में पकड़ मजबूत की

इसके अलावा, फीचर्स, बैटरी ऑप्टिमाइजेशन और चिपसेट सपोर्ट के मामले में वीयर ओएस पीछे छूट गया है। इसने वैश्विक स्मार्टवॉच बाजार में अपनी हिस्सेदारी को केवल 4 प्रतिशत तक सीमित कर दिया है। गूगल का नया वियर प्लेटफॉर्म लेट फॉल में गैलेक्सी वॉच सीरीज की अगली पीढ़ी में शिपिंग किया जाएगा।

गूगल सैमसंग की घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च नील शाह ने कहा कि वियरेबल स्पेस के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को तेज करने के लिए गूगल द्वारा यह एक शानदार कदम है।

शाह ने कहा कि यह तीनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टाइजन ओएस,वीयर ओएस और फिटबिट ओएस को एकीकृत करके वीयक उपकरणों का एक मजबूत पोर्टफोलियो बना सकता है।(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here