यूरोपीय संघ-ब्रिटेन की ब्रेक्सिट डील ऐतिहासिक तौर पर महत्वपूर्ण: मर्केल

मर्केल ने गुरुवार को एक बयान में कहा, "मुझे खुशी है कि यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के वार्ताकार एक समझौते पर पहुंच गए हैं और यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच भविष्य के संबंधों को स्पष्ट रूप से रेग्युलेट किया गया है।

- Angela Merkel, newsgram
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ।(Wikimedia Commons )

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि यूरोपीय संघ (ईयू) और ब्रिटेन के बीच हुई डील ऐतिहासिक महत्व की है। साथ ही उन्होंने कहा कि जर्मनी यह निर्णय करने के लिए जांच करेगा कि बर्लिन नतीजों का समर्थन करता है या नहीं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक मर्केल ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “मुझे खुशी है कि यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के वार्ताकार एक समझौते पर पहुंच गए हैं और यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच भविष्य के संबंधों को स्पष्ट रूप से रेग्युलेट किया गया है। इसके साथ ही हम अपने रिश्ते के एक नए अध्याय के लिए आधार बना रहे हैं। जर्मनी और यूरोपीय संघ के लिए हमेशा ब्रिटेन एक अहम पार्टनर बना रहेगा।”

यूरोपीय संघ का झंडा । (Wikimedia Commons )

यह भी पढ़ें : अर्जेटीना ने रूसी वैक्सीन ‘स्पुतनिक-वी’ को पंजीकृत किया

मर्केल ने कहा कि जर्मनी की संघीय सरकार अब एग्रीमेंट की गहराई से जांच करेगी ताकि यह जान सके कि वह इस समझौते का समर्थन कर सकता है या नहीं। समझौता तब तक लागू नहीं हो सकता जब तक कि यूरोपीय संसद इसे मंजूरी नहीं देती। वहीं जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास ने कहा, “हमने आखिरकार बातचीत को तय होते देखा है, लेकिन समझौते को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।”

उन्होंने कहा, “डील को यूरोपीय संघ के सभी 27 सदस्य देशों और बाद में यूरोपीय संसद से मंजूरी मिलनी चाहिए। काउंसिल के प्रेसिडेंस के तौर पर इस एग्रीमेंट को 1 जनवरी 2021 से पहले लागू कराने को सुनिश्चित करने के लिए हम हर संभव प्रयास करेंगे। मुझे भरोसा है कि इसमें सफलता मिलेगी।” (आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here