COVID-19 टीकों के बाद कुछ लोगों को साइड इफेक्ट होने के क्या कारण हैं?

टीका लगने के बाद साइड इफेक्ट क्यों होते, इसका कारण जानने के लिए यह रिपोर्ट पढ़ें!

Mass vaccination threat in india
सामूहिक टीकाकरण पर विशेषज्ञों की चेतावनी पर ध्यान देना होगा।(Pixabay)

सिरदर्द, थकान और बुखार सहित अस्थायी साइड इफेक्ट यह संकेत देते हैं कि आपके प्रतिरोधक प्रणाली में सुधार हो रहा है। यह टीकों के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया और आम बात है। यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के वैक्सीन प्रमुख डॉ. पीटर मार्क्स ने कहा, “इन टीकों के लगने के बाद, कुछ दिन तक मैं ऐसी कोई भी योजना नहीं बनाऊंगा जो मेरे शरीर पर दबाव दे,” यह बात उन्होंने तब कहा जब अपनी पहली खुराक के बाद उन्होंने थकान का अनुभव किया।

होता क्या है?

प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली के दो मुख्य अंग होते हैं, और जैसे ही शरीर को एक विदेशी घुसपैठिए या दवाई का पता लगाता है, वह उसे धकेलता है। श्वेत रक्त कोशिकाएं उस जगह पर जमा हो जाती हैं जिससे सूजन हो जाती है जो ठंड लगने, दर्द, थकान और अन्य दुष्प्रभाव उत्पन्न होने का कारण होती हैं।

आपकी प्रतिरोधक क्षमता का यह तेजी से प्रतिक्रिया वाला कदम उम्र के साथ कमजोर होता जाता है, और यही कारण है कि युवाओं में बड़े वयस्कों की तुलना में जल्दी साइड इफेक्ट रिपोर्ट किए जाते हैं। इसके अलावा, कुछ टीके दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावशाली हो सकते हैं। डॉ. पीटर आगे बताते हैं कि हर एक प्रभाव का असर अलग है। इसलिए यदि आपको किसी भी खुराक के एक या दो दिन बाद कुछ भी महसूस नहीं होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि टीका काम नहीं कर रहा है। पर्दे के पीछे,खुराक आपके प्रतिरोधक क्षमता के दूसरे भाग को भी गति प्रदान करता है, जो एंटीबॉडी का उत्पादन करके वायरस से वास्तविक सुरक्षा प्रदान करेगा।

fever headache after corona vaccination
टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव आम प्रक्रिया का हिस्सा है।(Pixabay)

यह भी पढ़ें: दूसरी लहर ने गैर-कोविड बीमारियों से पीड़ित भारतीयों का बुरा हाल कर दिया : विशेषज्ञ

एक और खराब दुष्प्रभाव

जैसे-जैसे प्रतिरोधक क्षमता सक्रिय होती है, यह कभी-कभी लिम्फ नोड्स में अस्थायी सूजन का कारण बनती है, जैसे कि बांह के नीचे। महिलाओं को COVID​​-19 टीकाकरण के बाद नियमित मैमोग्राम शेड्यूल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि सूजन वाले नोड को कैंसर होने से बचाया जा सके। लेकिन सभी दुष्प्रभाव नियमित नहीं होते हैं। फिर भी दुनिया भर में वैक्सीन की करोड़ों खुराक देने के बाद और गहन सुरक्षा निगरानी रखने के बाद कुछ गंभीर जोखिमों की पहचान की गई है। एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा बनाए गए टीके प्राप्त करने वाले नागरिकों में(जिनकी संख्या कम है) एक असामान्य प्रकार के रक्त के थक्के की सूचना मिली।

लोगों को कभी-कभी गंभीर एलर्जी भी होती है। इसलिए आपको COVID-19 वैक्सीन प्राप्त होने के बाद कुछ समय तक रुकने के लिए कहा जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव का तुरंत इलाज किया जा सके।(VOA)

हिंदी अनुवाद: शान्तनू मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here