करीब 2 में से 1 भारतीय वयस्क का जीवन स्तर खराब है: अध्ययन

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से डैनोन इंडिया द्वारा किए गए सर्वेक्षण में आठ भारतीय शहरों दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, चेन्नई, इंदौर, हैदराबाद, कोलकाता और पटना के 2,762 वयस्क शामिल थे।

Studies says Nearly 1 in 2 Indian adults have a poor standard of living
दो में से करीब एक भारतीय वयस्क (46.2 प्रतिशत) का जीवन स्तर खराब है।(Pixabay)

शुक्रवार को जारी एक सर्वेक्षण के अनुसार, दो में से करीब एक भारतीय वयस्क (46.2 प्रतिशत) का जीवन स्तर खराब है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से डैनोन इंडिया द्वारा किए गए सर्वेक्षण में आठ भारतीय शहरों दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, चेन्नई, इंदौर, हैदराबाद, कोलकाता और पटना के 2,762 वयस्क शामिल थे।

यह जीवन की गुणवत्ता (क्यूओएल) के चार क्षेत्रों – शारीरिक स्वास्थ्य, मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य, सामाजिक संबंधों और पर्यावरण के औसत प्रतिशत अंकों पर आधारित था।

निष्कर्षों से पता चला कि पुरुषों (42 प्रतिशत) की तुलना में अधिक महिलाओं (50.4 प्रतिशत) में खराब क्यूओएल पाया गया।

कोलकाता ने खराब क्यूओएल स्कोर के साथ वयस्कों का उच्चतम प्रतिशत (65 प्रतिशत) , इसके बाद चेन्नई (49.8 प्रतिशत), दिल्ली (48.5 प्रतिशत), पटना (46.2 प्रतिशत), हैदराबाद (44.4 प्रतिशत), लखनऊ (40) का स्थान है। प्रतिशत) और इंदौर (39.2 प्रतिशत) दर्ज किया।

मुंबई में जीवन की अच्छी गुणवत्ता दर्ज करने वाले वयस्कों का उच्चतम प्रतिशत (68 प्रतिशत) था।

सर्वेक्षण प्रोटीन सप्ताह 2021 का हिस्सा है, जो प्रोटीन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 24-30 जुलाई के बीच प्रतिवर्ष मनाया जाता है ।

जबकि भारत में कुपोषण हमेशा एक दबाव का मुद्दा रहा है और बच्चों में अधिक प्रचलित है, सर्वेक्षण में पाया गया कि वयस्क भी कम पोषित हैं।

Counseling on academic and psychological issues of students suffering from mental stress
तनाव एक गंभीर विषय है।(Pixabay)

लगभग 91 प्रतिशत भारतीय वयस्क अपनी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं। 10 सूक्ष्म पोषक तत्वों के सेवन के लिए भी एक बड़ा अंतर मौजूद था जो प्रतिरक्षा समारोह और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

सीआईआई राष्ट्रीय पोषण समिति, अध्यक्ष विनीता बाली ने आईएएनएस को बताया कि भारत में लगभग 60 प्रतिशत महिलाएं एनीमिक हैं और भारत में पैदा होने वाले आठ बच्चों में से एक का वजन कम है। इस प्रकार, कम पोषण का चक्र एक अंतर-पीढ़ी का चक्र बन जाता है। भारत में व्यापक लेंस के साथ पोषण एक बहुत बड़ा मुद्दा है, और यह स्वास्थ्य में एक बड़ी भूमिका निभाता है, और यह निर्धारित करता है कि मैं अपने जीवन की गुणवत्ता के बारे में क्या सोचता हूं।

यह भी पढ़े : आईआईटी का कमाल, बोतल में डाली जिंदगी ! .

उचित आहार और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि लोग इस बात से अवगत हों कि प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों पर जोर देने वाला संतुलित और पौष्टिक आहार अच्छी ताकत और गतिशीलता बनाए रखते हुए स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान दे सकता है। (आईएएनएस-PS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here