Ayodhya Ram Mandir Update: राम मंदिर के शिलान्यास पर नौ ‘शिला’ स्थापित

नौ पवित्र शिलाओं, चांदी और तांबे के कलशों को मंदिर के गर्भ गृह (गर्भगृह) की नींव पर रखा गया है। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ इस कार्य को पूरा किया गया।

ayodhya ram mandir construction model NewsGram Hindi न्यूज़ग्राम हिन्दी
राम मंदिर का मॉडल। (फाइल फोटो)

पिछले साल 5 अगस्त को भूमि पूजन समारोह के दौरान राम जन्मभूमि पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूजा की गई नौ पवित्र शिलाओं, चांदी और तांबे के कलशों को सोमवार को मंदिर के गर्भ गृह (गर्भगृह) की नींव पर रखा गया है।

नौ शिलाओं की स्थापना से पहले राम जन्मभूमि स्थल पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विशेष प्रार्थना की गई।

नन्द, अजिता, अपराजिता, भद्रा, रिक्त, जया, शुक्ल, पूर्णा और सौभाग्यनी नामक सभी नौ शिलाएँ स्थापित की गईं। इसके बाद कूर्म या चांदी का कछुआ, नाग, नागिन, नवरत्न जड़ित कमल का फूल, बकुल के पेड़ की जड़ों से बने गुच्छों और चांदी के फूलदान को भी स्थापित किया गया।

सोमवार को आयोजित समारोह में आरएसएस नेता भैयाजी जोशी, मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, निमोर्ही अखाड़ा महंत दिनेंद्र दास, ट्रस्टी अनिल मिश्रा, विहिप नेता राजेंद्र सिंह पंकज और लार्सन एंड टुब्रो के अधिकारी, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स और बालाजी टक्सन मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ धाम के लिए सादगी से निकली पंचमुखी डोली

40 फीट गहरी नींव बनाने के लिए मंदिर स्थल पर खुदाई जारी है, जो 400 फीट लंबी और 300 फीट चौड़ी होगी।

यह हाइड्रोलाइटिक स्थिरता प्रदान करने के लिए इंजीनियर फिल्म सामग्री की 44 परतों से भरा होगा।

ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने कहा, 300 मिमी इंजीनियर फिल्म की दो परतें रखी गई हैं। निर्माण ने गति पकड़ ली है और सभी नींव परतों को मानसून से पहले रखा जाएगा।(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here