अमेरिका में बढ़ रहे हैं एशियाई लोगों पर हमले : पैनल

थिंक टैंक ईस्ट द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सेमिनार में एशियाई विरोधी पोस्ट कोविड पैनलिस्टों का मानना है कि हाल के दिनों में ये हमले बढ़े हैं।

Attacks on asian in amercia
अमिरका में एशियाई लोगों पर हमले बढ़े हैं।(VOA)

By: अन्वेषा भौमिक

अमेरिका के इतिहास में एशियाई मूल के लोगों के खिलाफ हमले नए नहीं हैं, लेकिन हाल ही में अमेरिका के शीर्ष थिंक टैंक ईस्ट द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सेमिनार में एशियाई विरोधी पोस्ट कोविड पैनलिस्टों का मानना है कि हाल के दिनों में ये हमले बढ़े हैं।

‘ ईडब्ल्यूसी लाइव: एशियन अमेरिकन्स अनसिलेक्टेड ‘ ऑनलाइन सेमिनार में उपस्थित लोगों को प्रतिनिधि टेड लेउ ने बताया कि एशियाइयों के खिलाफ कोविड के बाद की हिंसा का संदर्भ अधिक चिंताजनक है। इस सेमिनार को आईएएनएस ने कवर किया।

एशियाई विरोधी हमलों की संख्या बढ़ने के साथ, अन्य पैनलिस्टों ने संगोष्ठी में बोलते हुए अन्य जातीय समूहों के साथ अधिक सक्रियता और सहयोग का आह्वान किया।

इस मौके पर लेउ ने कहा कि एशियाई विरोधी घृणा के मुद्दे पर हमारी सरकार के उच्चतम स्तर से ध्यान दिया जा रहा है। लेउ ने कहा, मुझे लगता है कि हम एक अलग राजनीतिक माहौल में हैं। मुझे लगता है कि आप एशियाई के राजनीतिक जागरण को एशियन-अमेरिकन समुदाय के नजरिये से देख रहे हैं। ”

एशियन पैसिफिक पॉलिसी एंड प्लानिंग काउंसिल की कार्यकारी निदेशक और एएपीआई की सह-संस्थापक मंजूषा कुलकर्णी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में स्कूल से संबंधित और भी मामले सामने आएंगे।

Attacks on asian in amercia
अमेरिका में बढ़ रहे हैं एशियाई लोगों पर हमले।(VOA)

कुलकर्णी ने कहा कि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में अनुसंधान एशियाई विरोधी घटनाओं में समान वृद्धि दिखाता है, और कुछ समाधानों में विश्व बैंक और संयुक्त राष्ट्र जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों को शामिल करना पड़ सकता है ।

कनाडाई स्थिति की कॉमेडी फिल्म स्किट्स क्रीक और एनबीसी के आउटसोर्स में अभिनय करने वाले अभिनेता रिजवान मांजी को 9/11 के बाद केवल एक आतंकवादी के रूप में भूमिकाएं देने की याद आई। मांजी ने कहा कि आज उद्योग अधिक काम कर रहा है जिसमें एशियाई शामिल हैं लेकिन अक्सर पर्याप्त नहीं हैं। उन्होंने कहा, हमें कुछ ऐसा करने की जरूरत है जो हमें अगले स्तर पर ले जाए।

यह भी पढ़ें: भारत के लोगों को राहत देने के लिए भारतीय-अमेरिकी संगठनों ने जुटाए संसाधन

एनबीसी के एशियाई-अमेरिकी रिपोर्टर किम्मी यम ने कहा कि मीडिया में और साथ ही साथ सुधार की जरूरत है। उन्होंने जानकार पत्रकारों द्वारा एशियाई समुदायों की अधिक बारीक, संवेदनशील कवरेज का आह्वान किया। कई अमेरिकी विद्वानों का मानना है कि डोनाल्ड ट्रम्प युग, पांच दशकों में अमेरिका में नहीं देखा गया था।

अमेरिका में नस्ल संबंधों का अध्ययन करने वाले संजीद कहते हैं, यहां तक कि बांग्लादेशी और भारतीय मुसलमान जो एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्रीय संस्कृति को बड़े पैमाने पर पालते हैं, उन्हें पाकिस्तानियों, ईरानियों या अरबों के साथ परेशान किया जाता है।

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि 2020 में अमेरिका के प्रमुख शहरों में एशियाई विरोधी घृणा अपराधों में लगभग 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि समग्र घृणा अपराधों में 7 प्रतिशत की गिरावट आई है।(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here