कई दशक बाद अमेरिका में वार्षिक जन्मदर में गिरावट!

अमेरिका में वार्षिक जन्मदर पिछले साल से 4 प्रतिशत गिर गई है। इस बदलाव को कई दशकों बाद सबसे बड़ी वार्षिक गिरावट मानी जा रही है।

Birth Rate
वार्षिक जन्मदर पिछले साल से 4 प्रतिशत गिर गई है। (Pexel)

अमेरिका (America) में वार्षिक जन्मदर पिछले साल से 4 प्रतिशत गिर गई है। इस बदलाव को कई दशकों बाद सबसे बड़ी वार्षिक गिरावट मानी जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि वार्षिक जन्मदर में पहले से ही गिरावट का ट्रेंड दिख रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की ओर से गुरुवार को जारी किए गए ताजा प्रोविजनल डेटा में बताया गया है कि लगातार छठे साल साल 2020 में वार्षिक जन्मदर में गिरावट आई है।

वर्ष के अंतिम भाग में सबसे बड़ी गिरावट तब हुई, जब अमेरिका में कोरोना (Corona) प्रकोप के दौरान गर्भ धारण करने वाले शिशुओं का जन्म हुआ।

कोरोना महामारी से पहले, अमेरिकी महिलाओं को पहले से ही कम बच्चे थे। उनमें से कई उम्र के पड़ाव में बाद में बच्चे चाहती थीं या उनको संतान सुख हासिल नहीं करना था। नए जारी किए गए आंकड़ों ने उस प्रवृत्ति को तेज करने का संकेत दिया है।

सीडीसी ने खुलासा किया कि अमेरिका की वार्षिक जन्मदर सभी नस्लों और लगभग सभी आयु समूहों में गिर गई है।

Womens
कोरोना महामारी से पहले, अमेरिकी महिलाओं को पहले से ही कम बच्चे थे। (Pexel)

मोटे तौर पर 33.6 लाख शिशुओं का जन्म अमेरिका में 2020 में हुआ था, जबकि साल 2019 में उनकी संख्या करीब 37. 5 लाख थी।

मैरीलैंड विश्वविद्यालय के समाजशास्त्री फिलिप एन कोहेन का कहना है ” यह 1979 के बाद से जन्मों की सबसे कम संख्या है और प्रतिशत के लिहाज से जन्म के समय की सबसे बड़ी एक साल की गिरावट भी है। साल 1965 के बाद से, जिस साल बेबी बूम खत्म हुआ । ”

वाशिंगटन (Washington) पोस्ट ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा, हालांकि महामारी ने गिरावट को तेज कर दिया होगा, लेकिन इसका कारण सिर्फ यह नहीं था, महामारी से पहले दशकों से मंदी चल रही थी।

1957 में एक ओर जहां जन्मदर 3.77 फीसदी थी तो पिछले साल महामारी की शुरूआत से पहले जन्म प्रति महिला 1.73 फीसदी तक पहुंच गया था।

यह भी पढ़ें :- अमेरिका में बढ़ रहे हैं एशियाई लोगों पर हमले : पैनल

वार्षिक जन्मदर 1980 में थोड़ा कम हुआ , एक दशक बाद थोड़ा बढ़ा और तब से लगातार गिरावट जारी है।

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इतने सारे तरीकों से अमेरिकी समाज को बाधित करके, महामारी ने कुछ लोगों को योजनाओं पर रोक लगाने के लिए प्रेरित किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि नौकरी जाने, बच्चों के देखभाल केंद्र का बंद होना और स्कूलों और सामाजिक अलगाव की वजह से वक्त अधिक चुनौतीपूर्ण होने की संभावना के अनुसार अमेरिकी समाज प्रभावित हो रही है और वार्षिक जन्मदर गिर रही है। (आईएएनएस-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here