किताबें देने की दीवानगी ऐसी कि प्रतिदिन 4 किमी पैदल चलती हैं 64 वर्ष की राधामणी

केपी राधामणी जी एक लाइब्रेरियन के रूप में काम करती है खास बात यह कि राधामणी किताबों की होम डिलीवरी के लिए रोज 4 किमी पैदल चलती हैं।

This Woman librarian walks 4 km a day to deliver books to the doorsteps.
केरल के वायनाड जिले की समर्पित लिब्रेरियन केपी राधामणी।(आईएएनएस)

64 वर्षीय केपी राधामणी जी केरल के वायनाड जिले के मोथक्कार में एक लाइब्रेरियन के रूप में काम करती है खास बात यह कि राधामणी किताबों की होम डिलीवरी के लिए रोज 4 किमी पैदल चलती हैं। मोथाक्कार में ‘वॉकिंग लाइब्रेरियन’ के रूप में मशहूर राधामणी वायनाड के वेल्लमुंडा में रहने वाली हैं, जो हरे-भरे जंगलों और पहाड़ी इलाकों के बीच स्थित है। राधामणी एक शॉपिंग बैग में कल्पना, इतिहास, राजनीति, यात्रा, फिल्मों पर किताबें वितरित करती है।

वह मोथाकारा में प्रथिबा पब्लिक लाइब्रेरी में लाइब्रेरियन के रूप में काम करती हैं, जिसमें लगभग 11,000 पुस्तके हैं, लेकिन लाइब्रेरी में लोगों के प्रवाह के कारण खेत, घरेलू काम और अन्य आजीविका में उनकी प्रतिबद्धताओं के कारण, राधामणि ने कहा कि वह किताबें उनके पास ले जाएंगी।

वह दी जाने वाली पुस्तकों का एक नियमित रजिस्टर रखती है और लाइब्रेरी काउंसिल ऑफ केरल के दिशानिर्देशों के अनुसार प्रबंधन करती हैं।

एक शॉपिंग बैग में, किताबें देने की दीवानगी से ग्रसित राधामणी 25-50 किताबें ले जाती है और एक परिवार को दो किताबें देती हैं और आठ दिनों के बाद वापस ले जाती हैं।

radhamani KP Kerala
Wayanad librarian
घर घर तक किताब पहुँचाना लक्ष्य है के पी राधमणी का।(Pixabay)

लाइब्रेरी में शामिल होने के लिए पंजीकरण शुल्क 25 रुपये है और मासिक शुल्क 5 रुपये है। राधमणी को लगता है कि विभिन्न पढ़ने वाले लोगों को किताबें देने से वह खुद इन किताबों से रूबरू हो रही हैं।

वह याद करती हैं, “मैं अपने पिता को कहानियां सुनाती थी जब मैं एक बच्ची थी और कुछ भी पढ़ती थी, जिसे मैं अपने हाथों से प्राप्त कर सकती थी, जिसमें कागज या कपड़े और प्रावधान शामिल थे। लाइब्रेरी में काम पाने के बाद, मैं सभी वर्गों की किताबें लेने और अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए एक उत्साही और उत्साही पाठक बन गई”।

वायनाड आदिवासियों की एक बड़ी आबादी वाला एक पिछड़ा जिला होने के नाते, राधमणी ने कई आदिवासी घरों की चौखटों पर किताबें पहुंचाई साथ ही बच्चों और महिलाओं के बीच पढ़ने का जुनून पैदा किया।

उन्होंने याद किया कि किस तरह आदिवासी बच्चे उन्हें उन किताबों को पढ़ने के बाद बुलाते थे जो राधामणी ने उन्हें कुछ दिनों के भीतर दी थीं। साथ बच्चें उनकी अगली यात्रा का इंतजार करते थे।

यह भी पढ़ें: विशाखापत्तनम के कंक्रीट जंगल के बीच शख्स ने उगाया असली जंगल

कोरोना के कारण एक महीने में वितरित की जाने वाली पुस्तकों की संख्या 500 से घटकर से लगभग 350 हो गई है।

पहाड़ी इलाकों में पर्यटकों के लिए वह एक पर्यटक गाइड बन गई है। एक मार्गदर्शक होने के लिए, उन्होंने वायनाड की यात्रा, इतिहास और समाज से संबंधित पुस्तकों को अच्छी तरह पढ़ लिया है ताकि वह पर्यटकों का सही मार्गदर्शन कर सकें।

radhamani KP Kerala
Wayanad librarian wayanad
पहाड़ी इलाकों में पर्यटकों के लिए वह एक पर्यटक गाइड बन गई है।(Pixabay)

केवल 10 वीं कक्षा तक की पढ़ाई करने वाली राधमणी ने कहा कि उनके पाठकों द्वारा सुझाई गई कुछ किताबें जीवन भर के लिए उनके मन में अंकित हो गई हैं।

2012 में इस पेशे की शुरूआत करने वाली वॉकिंग लाइब्रेरियन प्रति माह 3800 रुपये कमाती है।

आईएएनएस से बात करते हुए उन्होंने कहा, “मुझे अब हर महीने 3800 रुपये मिलते हैं, लेकिन इसके लिए पैसे नहीं बल्कि इस नौकरी के लिए जुनून मुझे आगे बढ़ाता है। यह बहुत ही दिलचस्प काम है और हमारे पुस्तकालय से नई किताबें प्राप्त करते हुए मैं कई महिलाओं की आंखों में रोशनी देख सकती हूं।”

राधमणी अब राज्य सरकार की ‘हरिता कर्म सेना’ के साथ भी काम कर रही है, जो प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करने का काम करती हैं। राधामणी अपने पति पद्मनाभन नांबियार और बेटे रिजिलेश के साथ रहती है, जो एक ऑटो-रिक्शा चालक है। उनकी बेटी शादीशुदा है और अपने दो बच्चों के साथ तमिलनाडु में रह रही है। (आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here