World Child Labor Prohibition Day: आयुष्मान खुराना ने की मुद्दे पर बात

आयुष्मान ने कहा, "बाल श्रम बच्चों के बचपन को लूटता है और यह उनके अधिकारों का पूर्ण उल्लंघन है। कोविड-19 ने बच्चों को अधिक कमजोर बना दिया है|

World Child Labor Prohibition Day
बाल श्रम बच्चों के बचपन को लूटता है और यह उनके अधिकारों का पूर्ण उल्लंघन है। (Pexels)

बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना युनिसेफ के वैश्विक अभियान एंडिंग वायलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रेन के सेलेब्रिटी एडवोकेट हैं। शनिवार को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (World Child Labor Prohibition Day) के अवसर पर अभिनेता ने बाल श्रम को पूरी तरह से बच्चों के अधिकारों का हनन बताया।

आयुष्मान (Ayushmann Khurrana) ने कहा, “बाल श्रम बच्चों के बचपन को लूटता है और यह उनके अधिकारों का पूर्ण उल्लंघन है। कोविड-19 ने बच्चों को अधिक कमजोर बना दिया है, खासकर छोटी-छोटी बच्चियों और विस्थापित बच्चों पर जोखिम ज्यादा है। स्कूलों के बंद होने, घर का माहौल गड़बड़ाने, पेरेंट्स की मौत होने और परिवार में किसी की नौकरी जाने के चलते बच्चों को बाल श्रम के रास्ते जाना पड़ता है।”

Ayushmann Khurrana
आयुष्मान खुराना, बॉलीवुड अभिनेता (Wikimedia Commons)

यह भी पढ़ें :- राजकुमार राव ने लोकल कोविड हीरोज की तारीफ की

वह आगे कहते हैं, “ऐसा होने से रोकने के लिए हाथ मिलाएं। सबसे गरीब परिवारों की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में खुलकर बात करें। इस बात को अहमियत दें कि स्कूल खुलने पर सभी बच्चे निश्चित तौर पर स्कूल जाएं और अगर आप किसी बच्चे को परेशानी में देखते हैं, तो चाइल्डलाइन 1098 पर कॉल करें।” (आईएएनएस-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here