धनखड़ ने तृणमूल सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्यपाल जगदीप धनखड़ पर 'भ्रष्ट' होने का आरोप लगाने के कुछ घंटों बाद, राज्यपाल ने तृणमूल कांग्रेस सरकार पर पलटवार किया।

Governor Jagdeep Dhankhar vs CM Mamata Banerjee
(NewsGram Hindi)

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्यपाल जगदीप धनखड़ पर ‘भ्रष्ट’ होने का आरोप लगाने के कुछ घंटों बाद, राज्यपाल ने सोमवार को राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि वह कई भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल है। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए धनखड़ ने कहा, मैं सरकार से पूछना चाहता हूं कि 2,000 करोड़ रुपये के महामारी खरीद घोटाले की रिपोर्ट का क्या हुआ? मुख्यमंत्री ने खुद स्वीकार किया था कि इसमें अनियमितताएं थीं और उन्होंने एक जांच का आदेश भी दिया था। तत्कालीन मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय को उस रिपोर्ट को पेश करना था, उसका क्या हुआ?

धनखड़ ने कहा, मैंने बंद्योपाध्याय से कई बार पूछा था कि वह मेरे पास कब आए थे। लेकिन कोई रिपोर्ट नहीं थी। मैंने उन्हें (बनर्जी) को कई बार लिखा है, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। मैं पूछना चाहता हूं कि पूछताछ का क्या हुआ जो उन्होंने खुद किया था। जांच का आदेश देना सब कुछ का अंत है। लोगों को यह जानने की जरूरत है कि वे लोग कौन थे जिन्होंने अनुचित लाभ लिया। धनखड़ ने यह भी कहा कि गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) में न तो कोई चुनाव हुआ है और न ही कोई ऑडिट।

राज्यपाल ने कहा, हजारों करोड़ मंजूर किए गए हैं लेकिन कोई ऑडिट नहीं हुआ है। क्यों? यह लोगों का पैसा है और लोगों को पता होना चाहिए कि उनके पैसे का क्या हुआ। मैं सीएजी ऑडिट करूंगा क्योंकि यह मेरे संवैधानिक दायरे में आता है। राज्यपाल ने अंडाल हवाई अड्डे के लिए ऋण देने की सरकार की नीति पर भी सवाल उठाया। धनखड़ ने आरोप लगाया, मैंने उनसे (बनर्जी) पूछा है कि सरकार अंडाल हवाई अड्डे में अपनी इक्विटी क्यों बढ़ा रही है? वे ऐसे लोगों को कर्ज क्यों दे रहे हैं जबकि वे भुगतान नहीं कर रहे हैं? जब वे ब्याज का भुगतान नहीं कर रहे हैं तो ऋण क्यों दिया गया है? मैंने वही पूछा था अलापन बंद्योपाध्याय से सवाल किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।”

राज्यपाल ने बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा को लेकर राज्य सरकार पर गंभीर आरोप भी लगाए। उन्होंने कहा, पांच राज्यों में चुनाव हुए, लेकिन किसी अन्य राज्य में ऐसी हिंसा नहीं देखी गई, जैसी बंगाल में देखी गई। पूरी दुनिया इसका गवाह है। वह (तृणमूल कांग्रेस) इतने बड़े जनादेश के साथ आए हैं, लेकिन वे जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों का गला घोंट रहे हैं। हालांकि, राज्यपाल ने कसम खाई कि वह हार नहीं मानेंगे। धनखड़ ने कहा, मैं किसी के बहकावे में नहीं आऊंगा, चाहे जो भी हो। मैं केवल भारत के संविधान के सामने झुकूंगा। संविधान ने मुझे सशक्त बनाया है और मैं पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।

bengal violence kolkata high court hearing national human right commission
(NewsGram Hindi)

इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच वाकयुद्ध सोमवार को उस समय चरम पर पहुंच गया, जब मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि राज्यपाल का नाम 1996 के हवाला जैन मामले में था। आरोपों का जोरदार खंडन करते हुए, धनखड़ ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री से गलत बयानबाजी और असत्य पर आधारित सनसनी में शामिल होने की उम्मीद नहीं थी। ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को हटाने के लिए राष्ट्रपति को तीन बार पत्र लिखे हैं। बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एक भ्रष्ट व्यक्ति करार दिया और उनकी हाल की उत्तर बंगाल यात्रा के उद्देश्य पर सवाल उठाया। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य के उत्तरी हिस्से को विभाजित करने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

ममता ने राज्य सचिवालय में संवाददाताओं से कहा, वह एक भ्रष्ट आदमी हैं। उनका नाम 1996 के हवाला जैन मामले के आरोप पत्र में था। केंद्र सरकार ने राज्यपाल को इस तरह से बने रहने की अनुमति क्यों दी है? बनर्जी ने कहा कि धनखड़ का उत्तर बंगाल दौरा एक राजनीतिक हथकंडा था, क्योंकि वह केवल भाजपा के विधायकों और सांसदों से मिले थे। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, उन्होंने अचानक उत्तर बंगाल का दौरा क्यों किया? मुझे उत्तर बंगाल को बांटने के षड्यंत्र का आभास हो रहा है। बंगाल की मुख्यमंत्री ने हालांकि यह भी कहा कि वह संविधान के अनुसार, उनसे मिलना, उनसे बातचीत करना और सभी शिष्टाचार का पालन जारी रखेंगी।

यह भी पढ़ें: कलकत्ता हाईकोर्ट ने चुनाव के बाद हुई हिंसा पर ममता सरकार को लगाई फटकार

हालांकि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अपने ऊपर लगाए गए आरोप को निराधार बताया और ममता बनर्जी पर पलटवार किया। राज्यपाल धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने सार्वजनिक तौर पर कुछ गंभीर आरोप लगाए। ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मुझे उम्मीद नहीं थी की वे सनसनी फैलाने के लिए गलत जानकारी देंगी और गलत तरीके से प्रस्तुत करेंगी। उन्होंने ममता बनर्जी पर पलटवार करते हुए कहा कि आपके राज्यपाल को चार्जशीट नहीं किया गया है। ऐसा कोई दस्तावेज नहीं है। यह गलत सूचना है। मैंने हवाला चार्जशीट में किसी कोर्ट से स्टे नहीं लिया है, क्योंकि यह था ही नहीं। उन्होंने कहा कि यशवंत जी (यशवंत सिन्हा) हवाला केस में चार्जशीट में थे, इसलिए ममता बनर्जी को उनसे चर्चा करनी चाहिए। क्या उनको (ममता बनर्जी) जनादेश इन बातों के लिए मिला है कि सभी संवैधानिक संस्थाओं को नष्ट किया जाए। इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती। इसके साथ ही धनखड़ ने मीडिया पर कटाक्ष करते हुए कहा, मीडिया को ऐसे संकोच वाले अंदाज में देखकर मैं हैरान हूं। जिन लोगों के नाम चार्जशीट में हैं, उनके बारे में कोई सवाल क्यों नहीं पूछा गया। उन्होंने इसे मीडिया की दयनीय स्थिति करार दिया।(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here