‘वेंटिलेशन महामारी के खिलाफ एक सामुदायिक बचाव है’

सार्स-सीओवी-2 वायरस के फैलाव को रोकने के लिए मास्क, दूरी, स्वच्छता और वेंटिलेशन के जरिए 'संचरण रोकें, महामारी को कुचलें।'

corona virus covid 19 ventilation mask precautions
कोरोना से बचने का एक ही रास्ता मास्क और उचित दूरी।(Pixabay)

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के विजय राघवन ने एक परामर्श जारी किया है, जिसमें कहा गया है- सार्स-सीओवी-2 वायरस के फैलाव को रोकने के लिए मास्क, दूरी, स्वच्छता और वेंटिलेशन के जरिए ‘संचरण रोकें, महामारी को कुचलें।’

परामर्श में खराब हवादार घरों, कार्यालयों आदि में संक्रमित हवा के वायरल लोड को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि वेंटिलेशन एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में संचरण के जोखिम को कम कर सकता है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि जिस तरह खिड़कियों और दरवाजों को खोलकर और एग्जॉस्ट सिस्टम का इस्तेमाल करके हवा से गंध को कम किया जा सकता है, उसी तरह बेहतर दिशात्मक वायु प्रवाह के साथ वेंटिलेटिंग स्पेस हवा में संचित वायरल भूमि को कम करता है और ट्रांसमिशन के जोखिम को कम करता है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि वेंटिलेशन एक सामुदायिक सुरक्षा है जो घर या काम पर हम सभी की सुरक्षा करती है। कार्यालयों, घरों और बड़े सार्वजनिक स्थानों में बाहरी हवा का परिचय देने की सलाह दी जाती है। इन स्थानों में वेंटिलेशन में सुधार के उपाय शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से तत्काल प्राथमिकता पर किए जाने चाहिए, झोपड़ियों, घरों, कार्यालयों और बड़े केंद्रीकृत भवनों के लिए सिफारिशें दी जाती हैं।

corona virus covid 19 ventilation mask precautions
मास्क, वेंटिलेशन से कोरोना के नए रूप से बचा जा सकता है।(Pixabay)

पंखे, खुली खिड़कियां और दरवाजे, यहां तक कि थोड़ी खुली खिड़कियां भी बाहरी हवा को पेश कर सकती हैं और अंदर की हवा की गुणवत्ता में सुधार कर सकती हैं। क्रॉस वेंटिलेशन और एग्जॉस्ट पंखे लगाने से बीमारी को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Pulse Oximeter: क्या है पल्स ऑक्सीमीटर और क्या है इसका इस्तेमाल?

एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा सांस छोड़ने, बात करने, बोलने, गाने, हंसने, खांसने या छींकने आदि के दौरान बूंदों और एरोसोल के रूप में लार और नाक का निर्वहन वायरस के संचरण का प्राथमिक तरीका है। संक्रमित व्यक्ति जो कोई लक्षण नहीं दिखाता है वह भी वायरस प्रसारित करता है। बिना लक्षण वाले लोग वायरस फैला सकते हैं। लोगों को मास्क पहनना जारी रखना चाहिए, डबल मास्क या एन 95 मास्क पहनना चाहिए।(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here