केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन जीएवीआई बोर्ड के सदस्य नामित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्युनाइजेशन (जीएवीआई) की ओर से बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है।

Union minister Harsh Vardhan
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन । (Wikimedia Commons )

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्युनाइजेशन (जीएवीआई) की ओर से बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है। वह जीएवीआई (गावी) बोर्ड में अब दक्षिण पूर्व क्षेत्रीय कार्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगे। वर्तमान में कमान की बागडोर म्यांमार के मिंट हटवे के पास है। जीएवीआई के सदस्य के रूप में डॉ. हर्षवर्धन एक जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2023 तक भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

आमतौर पर बोर्ड का सालाना अधिवेशन वर्ष में दो बार जून और नवंबर या दिसंबर महीने में आयोजित किया जाता है, जबकि साल के मार्च अथवा अप्रैल में वार्षिक र्रिटीट का भी आयोजन किया जाता है। बोर्ड के सदस्यों को इन आयोजनों में स्वयं मौजूद रहना पड़ता है। जीएवीआई बोर्ड नीति निर्धारण में अपनी अहम भूमिका निभाता है। यह वैक्सीन एलायंस के कार्यकलापों की निगरानी व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की देखरेख करता है।

यह भी पढ़ें : मप्र में किसानो को धोखा देना पड़ेगा महंगा, जानिए कैसे ?

जीवन रक्षा, गरीबी हटाने व दुनिया को महामारी के जोखिम से बचाने के लिए काम करने वाली जीएवीआई विश्व के गरीब देशों के 82.2 करोड़ बच्चों तक टीकाकरण की सुविधा मुहैया कराने में जुटी है। इसने 1.4 करोड़ भविष्य में होने वाली मौतों को भी रोकने में अपना सहयोग दिया है। वर्तमान में डॉ. नोजी ओकोन्जो-लाविला जीएवीआई एलायंस बोर्ड के अध्यक्ष के पद पर काम कर रहे हैं। (आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here