धारा 370 हटने के दो साल बाद लोगों को ‘नये कश्मीर’ की आस

अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के दो साल बाद, एक समृद्ध 'नया कश्मीर' की उम्मीद जिंदा है।

Jammu & Kashmir
वर्ष 2019 में आज के ही दिन जम्मू कश्मीर में न्याय, शांति व समृद्धि के नए युग का आरंभ हुआ था। (Wikimedia Commons)

अनुच्छेद 370 (Article 370) को निरस्त किए जाने के दो साल बाद, एक समृद्ध ‘नया कश्मीर’ की उम्मीद जिंदा है, जबकि कयामत के समर्थकों ने इसे ‘पाइप ड्रीम’ कहा था। ‘नया कश्मीर’ के समर्थकों का तर्क है कि रोम एक दिन में नहीं बना था। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) के नेतृत्व वाले प्रशासन को विश्वास है कि विकासात्मक धक्का और उसके भ्रष्टाचार विरोधी प्रयास जमीन पर दिखाई दे रहे हैं। “परियोजनाओं की परिकल्पना कागजी काम की बात है और ऐसा करने के लिए आवश्यक भारी धन के साथ इन्हें जमीन पर लागू करना एक अलग गेंद का खेल है।”

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में हर विकास परियोजना पर भारी धन खर्च किया जा रहा है। महामारी द्वारा लगाए गए बाधाओं के बावजूद, प्रशासन ने एक भी विकास परियोजना को रोके जाने की अनुमति नहीं दी है।” देश के बाकी हिस्सों के साथ जम्मू-कश्मीर के पूर्ण एकीकरण के समर्थकों का तर्क है कि यह उम्मीद करना वाजिब है कि विकास के परिणामों को धरातल पर उतारने के लिए दो साल पर्याप्त नहीं हैं। विडंबना यह है कि जम्मू-कश्मीर में पारंपरिक राजनेताओं की शक्तिहीनता को आम आदमी के सशक्तिकरण के रूप में देखा गया।

पुराने शहर श्रीनगर के एक दुकानदार सज्जाद अहमद ने कहा, “जिन लोगों ने राजा की भूमिका निभाई है, वे अब अपनी निजी संपत्ति खोने से चिंतित हैं। यह एक सकारात्मक संकेत है, लेकिन लोगों को हमें सशक्त बनाने के इरादे के जमीनी स्तर पर अनुवाद की जरूरत है।” हालांकि, विरोधियों का कहना है कि वे जम्मू-कश्मीर को देश के ताज में रत्न बनाने के वादे के सपने को साकार करने के लिए आवश्यक ईंट और मोर्टार नहीं देखते हैं।

“पिछले दो वर्षों के दौरान एक भी विकासात्मक मील का पत्थर नहीं रखा गया है। नई सड़कों का निर्माण, बिजली परियोजनाओं का निर्माण या रेल लिंक का निर्माण और सुरंग बनाना, इन सभी को डॉ मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान शुरू किया गया था।” पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, “पिछले दो वर्षों के दौरान हमने जो भी विकासात्मक उपलब्धि देखी है, उसका एक उदाहरण दें।”

लेकिन भाजपा (BJP) की राज्य इकाई के प्रमुख रविंदर रैना ने पलटवार किया: “जिन लोगों ने अपना राज्य खो दिया है, उनसे यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि उनके निष्कासन के बाद कुछ अच्छा होगा।” हालांकि विभाजन के दोनों ओर के राजनेताओं से 5 अगस्त, 2019 के बाद के घटनाक्रम पर सहमत होने की उम्मीद नहीं की जा सकती है, जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) में आम आदमी का कहना है कि पिछले दो साल बहुत कठिन रहे हैं और उनके लिए प्रयास कर रहे हैं।

Jammu & Kashmir
महामारी द्वारा लगाए गए बाधाओं के बावजूद, प्रशासन ने एक भी विकास परियोजना को रोके जाने की अनुमति नहीं दी है। (Pixabay)

“अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने के एक साल बाद, टूर एंड ट्रैवल इंडस्ट्री का शाब्दिक अर्थ था।””शायद ही कोई पर्यटन 2019 की 5 अगस्त की अवधि के बाद हुआ हो।” “हमने 2020 में इसके बढ़ने का इंतजार किया, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दो महीनों के दौरान, हालांकि, पर्यटन दिखना शुरू हो गया है।”

डल झील के किनारे प्रसिद्ध बुलेवार्ड रोड पर एक होटल व्यवसायी ने कहा, “महामारी (Pandemic) हमारी अर्थव्यवस्था को धीमा करने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है, लेकिन साथ ही, उन लोगों का समर्थन करने के लिए बहुत कम प्रशासनिक प्रयास किए गए हैं, जिनकी रोटी और मक्खन आतिथ्य उद्योग पर निर्भर है।” आतिथ्य उद्योग, या कुटीर उद्योग जैसे शॉल, लकड़ी की नक्काशी, पेपर-माचे आदि पर निर्भर लोगों को बाजार की आवश्यकता होती है।

श्रीनगर (Srinagar) में पेपर-माचे कारीगर मुहम्मद रजा ने कहा, “हमें हमारे हस्तशिल्प के लिए मुक्त बाजार का वादा किया गया है और एक बार बिचौलिए को समाप्त कर दिया गया है, तो हमें अपने श्रम का पूरा लाभ मिलेगा।”

यह भी पढ़ें :- लॉकडाउन में हुए शिक्षा के नुकसान को कम करने के लिए डिस्टेंस लर्निंग कोर्स

सरकार का कहना है कि उसने स्थानीय बागवानी, हस्तशिल्प और अन्य स्थानीय उद्योगों के लिए बेहतर बाजारों के लिए रास्ते तैयार किए हैं। एक अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में उद्योग स्थापित करने में सबसे बड़ी बाधा बिजली की कमी रही है। सरकार ने नई परियोजनाएं बनाई हैं, बाहर से बिजली के आयात की व्यवस्था की है और अगले 4 वर्षों के भीतर, जम्मू-कश्मीर बिजली में आत्मनिर्भर होना चाहिए।”

पिछले दो वर्षों के दौरान एक बड़ी शिकायत यह रही है कि लोग अपनी शिकायतों के निवारण के लिए प्रशासन तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के अध्यक्ष सैयद अल्ताफ बुखारी ने कहा, “यही वह जगह है जहां आपको निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ एक राजनीतिक सरकार की जरूरत है। जब तक लोकतंत्र चलाने वाले लोगों द्वारा चुने नहीं जाते, आप आम आदमी को धैर्य के साथ सुनने की उम्मीद नहीं कर सकते।” (आईएएनएस-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here