UN की रिपोर्ट में कहा गया की खाने की बर्बादी का सही डाटा ग़ायब है ?

दुनिया भर में देखा जाए तो खाना या भोजन की बहुत ज्यादा बर्बादी की जाती है जिसमें संयुक्त राष्ट्र यानी UN का कहना है कि इसे निर्धारित करने के लिए और बेहतर डाटा की आवश्यकता है ।

दुनिया भर में देखा जाए तो खाना या भोजन की बहुत ज्यादा बर्बादी की जाती है जिसमें संयुक्त राष्ट्र यानी UN का कहना है कि इसे निर्धारित करने के लिए और बेहतर डाटा की आवश्यकता है । खाद्य उत्पादन के पर्यावरण प्रभाव की बात करें तो खाद्य के डेटा को समझना बेहद महत्वपूर्ण है । 

आंकड़ों की कमी के बावजूद, यू.एन(UN) ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान लगाया कि 2019 में दुनिया भर में उत्पादित भोजन का 17% या 931 मिलियन टन बर्बाद हो गया है।

एसोसिएटेड प्रेस को बताया गया कि ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (Ohio State University) के फूड वेस्ट रिसर्चर ब्रायन रो ने कहा कि "बेहतर फ़ूड माप से बेहतर प्रबंधन हो सकता है।" यूएन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि खाने की बर्बादी का सही डाटा निकालने के लिए जल्द ही हल ढूंढना होगा । 
U.N के अनुसार, खाद्य बर्बादी केवल विकसित देशों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि गरीब देशों में एक बढ़ती हुई समस्या है जहाँ प्रशीतन हमेशा उपलब्ध नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़ें : लाह की खेती से लाखों कमा रही झारखंड की महिला किसान

 “एक लंबे समय के लिए, यह माना जाता था कि घर में भोजन की बर्बादी केवल विकसित देशों में एक महत्वपूर्ण समस्या थी,” मार्कस गोवर, डब्ल्यूआरएपी के सीईओ, ने बताया की एक चैरिटी जो खाद्य बर्बादी को कम करने के लिए सरकारों के साथ काम भी करती है ।

यू एन एनवायरनमेंट प्रोग्राम ( UN Environment Programme ) और रिपोर्ट के सह-लेखक क्लेमेंटाइन ओ’कॉनर ने कहा, कई देशों ने “अभी तक अपने भोजन की मात्रा निर्धारित नहीं की है, इसलिए वे समस्या के पैमाने को नहीं समझते हैं।” कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के एक कृषि अर्थशास्त्री क्रिस बैरेट के अनुसार, संयुक्त राज्य में, खाद्य को कम करने का एक तरीका खाद्य लेबलिंग के अर्थ को स्पष्ट करना हो सकता है, जैसे कि “बेचना,और उसका आनंद लेना”। उन्होंने कहा कि कुछ लोग भोजन फेंक देते हैं, जो भले ही भोजन खाने के लिए सुरक्षित हो। उन्होंने एपी को बताया की एक अमेरिकी परिवार प्रत्येक वर्ष लगभग 1,500 डॉलर मूल्य का भोजन

ज़ाया करदेती  है।(VOA )

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here