ऑनलाइन, ई-लर्निग जॉब्स की मांग में 4 गुणा वृद्धि : NAUKRI.COM

महामारी के दौरान जॉब पोर्टल्स पर सबसे अधिक टिचिंग, काउंसलिंग, ट्रेनिंग और सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट्स कीवर्ड सर्च किए गए।

Hike in online learning
ऑनलाइन, ई-लर्निग जॉब्स की मांग में 4 गुणा वृद्धि : NAUKRI.COM (Naukri.com, Twitter)

अग्रणी जॉब पोर्टल-नौकरी डॉट कॉम ने शुक्रवार को कहा कि उसके प्लेटफॉर्म पर बीते साल की तुलना में कोरोनावायरस महामारी के दौरान पेशेवरों की तरफ से ऑनलाइन, ई-लर्निग और रिमोट रोल्स की मांग में चार गुणा वृद्धि देखी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी की मौजूदा स्थिति में शिक्षा के क्षेत्र में घर से काम करने संबंधी जॉब लिस्टिंग में भी साढ़े तीन गुणा इजाफा हुआ है।

जुलाई में शिक्षा और शिक्षण के क्षेत्र में नौकरी डॉट कॉम पर 1000 नई नौकरियां जोड़ी गईं। इनमें से शीर्ष छह मेट्रो शहरों से 55 फीसदी नए जॉब्स जोड़े गए और इनमें दिल्ली-एनसीआर तथा बेंगलुरू सबसे आगे हैं।

यह भी पढ़ें: 78 फीसदी पेरेंट्स को बच्चों का साल बर्बाद होने की परवाह नहीं : सर्वे

महामारी के दौरान जॉब पोर्टल्स पर सबसे अधिक टिचिंग, काउंसलिंग, ट्रेनिंग और सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट्स कीवर्ड सर्च किए गए। इस दौरान सबसे अधिक मांग वाले पेशेवरों में शिक्षक, काउंसलर्स, ट्रेनर्स, लेक्चर्स और प्रोफेसर्स रहे। इनमें से शिक्षकों का 16 फीसदी, काउंसलर्स का 19 फीसदी, असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर का 20 फीसदी हिस्सा है। कम्पनी ने कहा है कि एक शिक्षक का औसत वेतन 2 से पांच लाख सालाना रहा है जबकि प्रोफेसर का 6 से 11 लाख सालाना रहा है।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here