राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मनाएगा ‘हिंदू साम्राज्य उत्सव’

RSS 'हिंदू साम्राज्य उत्सव' नामक एक सप्ताह के कार्यक्रम के माध्यम से हिंदू गौरव का आह्वान करने के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज की वीरता का जश्न मनाएगा।

RSS
हिंदू साम्राज्य उत्सव एकमात्र ऐसा आयोजन नहीं है जो हिंदू राजाओं की वीरता और बलिदान का जश्न मनाता है। (Wikimedia Commons)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) (RSS) ‘हिंदू साम्राज्य उत्सव’ नामक एक सप्ताह के कार्यक्रम के माध्यम से हिंदू गौरव का आह्वान करने के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज की वीरता का जश्न मनाएगा। संघ के छह कार्यक्रमों के वार्षिक कैलेंडर में उत्सव पहला आयोजन है जो हिंदू ‘संस्कृति’ (संस्कृति) और ‘अस्मिता’ (गरिमा) के उत्सव का आह्वान किया।

हिंदू साम्राज्य उत्सव संगठन को उसके नियमित कामकाज में वापस लाएगा। यह कार्यक्रम कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के लिए चर्चा और व्याख्यान द्वारा चिह्न्ति किया जाएगा।

संघ का वार्षिक सत्र आम तौर पर जून में शुरू होता है, लेकिन महामारी के कारण एक खामोशी छा गई है। आरएसएस के एक पदाधिकारी के अनुसार, आगामी कार्यक्रमों में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाएगा। हिंदू साम्राज्य उत्सव उस दिन को मनाता है जिस दिन छत्रपति शिवाजी महाराज का ताज पहनाया गया था।

Hindu Empire Festival
आरएसएस के वार्षिक कैलेंडर पर कई अन्य कार्यक्रम हैं जो हिंदू त्यौहारों की प्रासंगिकता को बढ़ावा देते हैं। (File Photo)

शिवाजी महाराज ने इसे हिंदू स्वराज्य की स्थापना का दिन कहा था। उनकी वीरता और संघर्ष की कहानियां ‘कार्यकर्ताओं’ के साथ साझा की जाएंगी और उनके बलिदानों को याद किया जाएगा।

राज्याभिषेक समारोह, जैसा कि इतिहास में है, हिंदू कैलेंडर के अनुसार ‘शुक्ल जेठ त्रयोदशी’ पर आयोजित किया गया था।

यह भी पढ़ें :- महिला आरएसएस सदस्यों की महामारी के दौरान सेवा की हो रही तारीफ

इस वर्ष यह दिन 23 जून को पड़ रहा है। हिंदू साम्राज्य उत्सव एकमात्र ऐसा आयोजन नहीं है जो हिंदू राजाओं की वीरता और बलिदान का जश्न मनाता है। आरएसएस के वार्षिक कैलेंडर पर कई अन्य कार्यक्रम हैं जो हिंदू त्यौहारों की प्रासंगिकता को बढ़ावा देते हैं।

आरएसएस गुरु पूर्णिमा, रक्षा बंधन, विजय दशमी, मकर संक्रांति और हिंदू नवसंवत्सर मनाता है। संघ ने उत्तर प्रदेश में अपने छह क्षेत्रों (प्रांतों) के लिए वार्षिक गतिविधियों की योजना के लिए बैठकें भी शुरू कर दी हैं। अवध प्रांत और कानपुर प्रांत के लिए योजना बैठक 19 जून और 20 जून को निर्धारित की गई है। (आईएएनएस-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here