साइबर, अंतरिक्ष खतरों के लिए उन्नत तकनीकी प्रतिक्रियाओं की आवश्यकता है : राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि साइबर जगत और अंतरिक्ष में उभरते खतरों के लिए अत्याधुनिक तकनीकी प्रतिक्रिया की जरूरत है।

space center
अंतरिक्ष सेंटर स्पेस सांकेतिक (PIXABAY)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि साइबर जगत और अंतरिक्ष में उभरते खतरों के लिए अत्याधुनिक तकनीकी प्रतिक्रिया की जरूरत है। रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन(तमिलनाडु) में अपने संबोधन के दौरान, राष्ट्रपति ने कहा, “नॉन-स्टेट एक्टर्स द्वारा उन्नत प्रौद्योगिकी का उपयोग भी उन्नत प्रतिक्रिया की मांग करता है।”

उन्होंने आगे कहा कि जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों का सुरक्षा तैयारियों पर असर पड़ सकता है।

उन्होंने इस पाठ्यक्रम में भाग ले रहे अन्य देशों के 30 सहित युवा छात्र अधिकारियों से कहा, “ऐसे सभी मुद्दे राष्ट्र की सुरक्षा गणना को प्रभावित करते हैं। आपको उनके निहितार्थों को समझना होगा ताकि आप उनसे निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हों।”

उन्होंने कहा कि देश के उच्च रक्षा संगठन में महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं और रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा, “ये पहल सशस्त्र बलों के भविष्य को तैयार करने की दृष्टि से की गई है।”

उन्होंने युवा छात्र अधिकारियों से कहा कि जैसे-जैसे वे विकास की सीढ़ी पर चढ़ेंगे, उन्हें एकल सेवा दक्षताओं के स्तर से बहु-क्षेत्रीय चुनौतियों तक स्नातक करना होगा।

उन्होंने कहा, “इसके लिए संयुक्त और बहु-डोमेन संचालन की अधिक समझ की आवश्यकता है।”

उन्होंने भारतीय सशस्त्र बलों की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने अथक प्रयासों और महान बलिदानों से नागरिकों का सम्मान अर्जित किया है।

राष्ट्रपति ने कहा, “उन्होंने युद्ध और शांति के समय में राष्ट्र के लिए अमूल्य सेवाएं प्रदान की हैं। उन्होंने आंतरिक और बाहरी सुरक्षा चुनौतियों का सामना करते हुए और प्राकृतिक आपदाओं के समय में समर्पण और साहस के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है।”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद newsgram
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद । (Social media )

राष्ट्रपति ने सीमाओं पर स्थिति के साथ-साथ कोविड-19 महामारी से निपटने में सशस्त्र बलों के पुरुषों और महिलाओं द्वारा प्रदर्शित उत्कृष्ट धैर्य और ढृढ़ संकल्प की सराहना की।

उन्होंने कारगिल विजय दिवस पर कश्मीर घाटी की अपनी हालिया यात्रा के बारे में भी बात की जहां उन्होंने अधिकारियों और सैनिकों के साथ बातचीत की थी।

उन्होंने कहा, “उनके उच्च मनोबल और कर्तव्य के प्रति समर्पण को देखकर मुझे बहुत खुशी हुई। आप में से अधिकांश इन चुनौतियों से निपटने के लिए अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं में से हैं।”

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड को सूखा से राहत की आस .

कोविंद ने कहा कि भारत चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहा है, जो बदलावों से भरा है और राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा की अवधारणाएं भी बदल रही हैं।

–(आईएएनएस-PS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here