प्रशांत भूषण पर लगे 1 रुपये के जुर्माने के बाद लोगों ने दी प्रतिक्रिया, कहा- ‘जुर्माना मतलब माफी’

कोर्ट ने कहा कि अगर भूषण एक रुपया जुर्माना के तौर पर नहीं जमा करते हैं तो उन पर तीन साल के लिए वकालत करने पर प्रतिबंध लग सकता है।

prashant bhushan fined in contempt of court
फैसले के बाद प्रशांत भूषण ने ट्वीट कर साझा की यह तस्वीर (Image: Prashant Bhushan, Twitter)

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण पर अदालत की अवमानना मामले में एक रुपये का जुर्माना लगाया है। शीर्ष अदालत ने न्याय व्यवस्था के खिलाफ ट्वीट करने पर भूषण को अदालत की अवमानना का दोषी पाया था। फैसले के मुताबिक, भूषण को 15 सितंबर तक एक रुपया जमा करना होगा, नहीं तो तीन महीने जेल में रहने की सजा होगी। जुर्माना न चुकाने पर उन्हें तीन साल के लिए मुकदमा लड़ने से भी वंचित किया जा सकता है।

25 अगस्त को न्यायाधीश अरुण मिश्रा, बी.आर. गवई और कृष्ण मुरारी ने सजा पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इससे पहले भूषण ने अपने ट्वीट के लिए अदालत से माफी मांगने से इनकार कर दिया था।

यह भी पढ़ें: नाबालिग उत्पीड़न केस में जवाब न देने पर ट्विटर के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई, जानिए पूरा मामला

फैसला सुनाते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि बोलने की अजादी सबके पास है, लेकिन साथ ही दूसरे के अधिकारों का सम्मान भी जरूरी है।

कोर्ट ने कहा कि भूषण ने अपने सप्लीमेंट्री बयान को खूब हवा दी और अपने ट्वीट पर माफी मांगने से इनकार किया। कोर्ट ने कहा कि अगर भूषण एक रुपया जुर्माना के तौर पर नहीं जमा करते हैं तो उन पर तीन साल के लिए वकालत करने पर प्रतिबंध लग सकता है।(आईएएनएस)


फैसले के बाद प्रशांत भूषण ने ट्वीट कर साझा की एक तस्वीर-

लोगों ने कहा अगर प्रशांत भूषण सच में माफी नहीं मांगना चाहते तो उन्हे 1 रुपया का जुर्माना भी नहीं देना चाहिए-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here