हॉरर फिल्म ‘तुम्बाड’ में ‘हस्तर’ किरदार का रहस्य

भारत की पहली अवधि हॉरर फिल्म 'तुम्बाड' ने पूरी दुनिया में सिनेमा प्रेमियों के लिए एक नया आयाम खोल दिया है। फिल्म में तुम्बाड के ग्रामीण गांव को दर्शाया गया है।

तुम्बाड tumbbad movie
सोहम शाह, तुम्बाड के मुख्य कलाकार। (सोशल मीडिया)

भारत की पहली अवधि हॉरर फिल्म ‘तुम्बाड’ ने पूरी दुनिया में सिनेमा प्रेमियों के लिए एक नया आयाम खोल दिया है। फिल्म में तुम्बाड के ग्रामीण गांव को दर्शाया गया है। एक खस्ताहाल महल जो किसी प्राचीन, मासिक धर्म और भयावहता द्वारा संरक्षित होता है और यह एक समृद्धि की देवी का भूला हुआ पुत्र- हस्तर के बारे में है। फिल्म ने दुनिया भर में अपनी अनूठी कहानी, निर्देशन और रहस्य के साथ आलोचकों और दर्शकों को काफी प्रभावित किया था और 75वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में आलोचकों के सप्ताह खंड में प्रीमियर करने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई है।

फिल्म की रिलीज के 2 साल बाद इसके क्रिएटिव डायरेक्टर आनंद गांधी ने फिल्म के निर्माण से जुड़े एक रहस्य से पर्दा उठाया है।

यह भी पढ़ें: मैं भी बाकियों से अलग नहीं हूँ : मनोज बाजपेयी

गांधी ने कहा, “जबकि रंग प्रणालियां किसी भी कथा के लिए आवश्यक हैं, यह अक्सर गलत समझा जाने वाला विज्ञान है। हमारा मन रंग, पैटर्न, बनावट और विरोधाभासों के साथ विशिष्ट संबंध बनाने के लिए विकसित हुए हैं – उदाहरण के तौर पर, इस क्षमता ने अतीत में हमें घास में छिपे तेंदुओं को पहचानने में मदद की है। लेकिन इस भावना से हमेशा पीले घास में काले धब्बों को ढूंढने की आवश्यकता नहीं होती है। यह गलाफहमी एक बच्चे के मुस्कुराते हुए चेहरे पर झूठी लाली को देख कर भी हो सकती है। यहां आपके पास गुलाबी, नीले और चमकीले संतृप्त रंगों द्वारा निर्मित डरावनी फिल्म है। हॉरर का निर्माण दिमाग के कुछ हिस्सों द्वारा किया गया है और इसलिए यह कंटेंट द्वारा प्रेरित है।”

फिल्म निर्माता आनंद ने तुम्बाड और इसके केंद्रीय चरित्र के पीछे के सिद्धांत को साझा किया है, जिस पर पहले कभी चर्चा नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, “सदियों से पुरुषों को अपने जन्म के गुण से सामाजिक अधिकार, संपत्ति पर नियंत्रण, और नैतिक अधिकार प्रदान किया गया है। पितृसत्तात्मक व्यवस्था ने अपने लिंग या उनकी जाति के कारण सिस्टम से बाहर किए गए लोगों के सबसे मौलिक अधिकारों का भी लगातार उल्लंघन करने के लिए कुछ शक्ति प्रदान की।”

निस्संदेह, तुम्बाड जैसी कल्ट फिल्म बनाने में एक पूरी तरह से अलग अंतर्²ष्टि प्रदान की गई है।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here