राम लक्ष्मण ने कई सिंगर्स की आगे बढ़ने में मदद की है!

उनके बारे में सोचने पर जो पहली बात दिमाग में आती है, वह है उनका स्वभाव। वह एक खुशमिजाज और मृदुभाषी इंसान थे: कुमार सानू

Raam Laxman music composer newsgram hindi
दिवंगत कम्पोजर राम लक्ष्मण।(साभार: ट्विटर)

जाने-माने गायक कुमार सानू ने कम्पोजर राम लक्ष्मण के साथ मिलकर कई सारी फिल्मों में काम किया है, जिनमें ‘हम आपके हैं कौन’, ‘हम साथ-साथ हैं’ जैसी कई फिल्में शामिल हैं। अपने साथी राम के निधन के बाद राम-लक्ष्मण के तौर पर काम करने वाले लक्ष्मण का शनिवार को निधन हो गया है। इस मौके पर लक्ष्मण उर्फ विजय पाटिल को याद कर कुमार सानू काफी भावुक हो गए। उन्होंने आईएएनएस संग इस पर बात की। गायक ने कहा, “मैंने ‘हम साथ-साथ हैं’ और ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी तीन-चार और फिल्मों में विजय जी के साथ काम किया है, जिन्हें दुनिया राम लक्ष्मण के नाम से जानती है। हमने जिन भी गानों पर साथ में किया है, उनमें से अधिकतर हिट रही हैं।”

वह आगे कहते हैं, “उनके बारे में सोचने पर जो पहली बात दिमाग में आती है, वह है उनका स्वभाव। वह एक खुशमिजाज और मृदुभाषी इंसान थे, जिनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती थी। उनके बोल हमेशा मीठे होते थे और मैंने कभी भी उन्हें अपना आपा खोते नहीं देखा है। वह एक गजब के इंसान थे। उनका जाना निश्चित रूप से इंडस्ट्री के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। हम बस अब दुआएं मांग सकते हैं ताकि उनकी आत्मा को शांति मिले।”

बॉलीवुड गायक कुमार सानु।(Wikimedia Commons)

कुमार सानू ने आगे कहा, “वह मुझे कुमार जी के नाम से बुलाते थे। कोई भी गाना सिखाते वक्त वह हमेशा अपने गायकों को सहजता का अनुभव कराते थे। अगर कभी कोई गाना मुझे मुश्किल लगा भी, तो उन्होंने यह कहकर मुझे हिम्मत दी कि ‘कोशिश तो करो, मैं हूँ ना, घबराओ मत। मुझे पता है तुम गा लोगे।’ उनके इसी स्वभाव के चलते वह कलाकारों में काफी मशहूर थे।”

यह भी पढ़ें: बिग बी ने कोविड सुविधा के लिए उपकरण, संसाधन किया दान|

वह आगे कहते हैं, “वह हमेशा अपने सिंगर्स को साहस दिलाते थे। मुझे अभी भी याद है कि रिकॉडिर्ंग खत्म हो जाने के बाद उनके चेहरे पर एक मुस्कान रहती थीं आज यह सोचकर मुझे काफी दुख हो रहा है कि वह अब नहीं हैं। इंडस्ट्री के प्रति उनका योगदान अपार है। उन्होंने कई शानदार गीतों का तोहफा दिया है और कई सिंगर्स की आगे बढ़ने में मदद की है।”(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here