महात्मा गांधी की वह पांच केरल यात्राएं

पहली यात्रा 

अपनी पहली केरल यात्रा में, गांधी (Mahatma gandhi) ट्रेन से त्रिची से कोझिकोड पहुंचे थे और फिर 18 अगस्त, 1920 को तटीय शहर मालाबार गए। उन्होंने हिंदू और मुस्लिम नेताओं के साथ कई बैठकें की थीं और अंग्रेजों से लड़ने के लिए खिलाफत आंदोलन के महत्व पर चर्चा की थी। गांधी ने उसी दिन शाम कोझिकोड के वेल्लयिल समुद्र तट पर 20,000 लोगों की एक बड़ी रैली को संबोधित किया था। के. माधवन नायर जो बाद में केपीसीसी के पहले अध्यक्ष बने, उन्होंने महात्मा के भाषण का अनुवाद किया था।

Mahatma Gandhi's Kerala Trips महात्मा गांधी की पांच केरल यात्राएं 
गांधी जी ने पहली यात्रा के दौरान हिंदू और मुस्लिम नेताओं के साथ कई बैठकें की थीं। (Wikimedia Commons)

दूसरी यात्रा 

सन् 1925 में गांधीजी (Mahatma gandhi) की दूसरी केरल यात्रा 8 मार्च को थी, और वह 19 मार्च तक राज्य में रहे। उन्होंने यात्रा के दौरान कई प्रमुख हस्तियों से मुलाकात की। उनकी यात्रा का मुख्य फोकस वैकोम सत्याग्रह था जो कि वैक्कॉम के महादेव मंदिर में निचली जातियों के प्रवेश के लिए था। महात्मा शिवगिरि गए और आध्यात्मिक नेता श्री नारायण गुरु से मिले और वर्कला में भी रहे।

यह भी पढ़ें – गांधी के स्वरोजगार के सपने को आकार दे रहा है ‘श्रमदान’

Mahatma Gandhi's Kerala Trips महात्मा गांधी की वह पांच केरल यात्राएं 
अपनी तीसरी यात्रा के दौरान गाँधी जी ने त्रिशूर के छात्रों को खादी पहनने के लिए प्रेरित किया था। (Wikimedia Commons)

तीसरी यात्रा 

राज्य की अपनी तीसरी यात्रा के दौरान, वह 14 अक्टूबर, 1927 को त्रिशूर पहुंचे और सर्वोदय स्कूल, त्रिशूर के छात्रों से मिले और उन्हें राष्ट्रवादी आंदोलन के हिस्से के रूप में खादी पहनने के लिए प्रेरित किया। इस यात्रा के दौरान एक लड़की, कौमुदी मंच पर साहसपूर्वक चली गई, जहां से महात्मा छात्रों को संबोधित कर रहे थे और अपने सारे सोने के गहने निकालकर उन्हें दान कर दिए। उसने सोना नहीं पहनने का भी वादा किया। गांधीजी ने बाद में ‘कौमुदी का त्याग’ शीर्षक से हरिजन में एक लेख लिखा था।

यह भी पढ़ें – क्या हामिद अंसारी के दिल में थी राष्ट्रपति बनने की गुप्त इच्छा? इस किताब में हुआ खुलासा

Mahatma Gandhi's Kerala Trips महात्मा गांधी की पांच केरल यात्राएं 
महात्मा गांधी ने चौथी यात्रा में दलितों के लिए कायाधाम अयप्पा मंदिर खोला। (Wikimedia Commons)

चौथी और पांचवी यात्रा 

केरल की अपनी चौथी यात्रा पर महात्मा (Mahatma gandhi) 10 जनवरी, 1934 को अपनी पत्नी कस्तूरबा गांधी के साथ शोरनूर, पलक्कड़ पहुंचे। उन्होंने दलितों के लिए कायाधाम अयप्पा मंदिर खोला। भारत में दलित समुदाय के लिए खोला गया यह पहला मंदिर था। महात्मा गांधी पांचवीं बार 12 जनवरी को केरल पहुंचे थे। इस दौरे में वह 21 जनवरी तक रहे। उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य त्रावणकोर महाराजा चिथिरा तिरुनल बलरामवर्मा द्वारा 12 नवंबर, 1936 को घोषित मंदिर प्रवेश घोषणा में भाग लेना था।
(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here