महाराष्ट्र के रेडियो स्टेशन ने बिना स्मार्टफोन के गरीब छात्रों को पढ़ाई में मदद की

रेडियो स्टेशन कोविड-19 महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान डिजिटल विभाजन को पाटने में मदद करने के लिए प्रशंसा अर्जित कर रहा है।

Radio Station
एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन उन गरीब छात्रों को पढ़ाई में मदद कर रहा है, जो महंगे स्मार्टफोन का खर्च नहीं उठा सकते। (सांकेतिक चित्र, Pixabay)

एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन उन गरीब छात्रों को पढ़ाई में मदद कर रहा है, जो महंगे स्मार्टफोन का खर्च नहीं उठा सकते। रेडियो स्टेशन कोविड-19 महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान डिजिटल विभाजन को पाटने में मदद करने के लिए प्रशंसा अर्जित कर रहा है। विश्वास ध्यान प्रबोधिनी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (वीडीपीआरआई) द्वारा संचालित ‘रेडियो विश्वास 90.8’ (Radio Vishwas FM 90.8) ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित हाल ही में 8वें राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कारों में दो पुरस्कार प्राप्त किए।

इसने महामारी के दौरान अपने रेडियो कार्यक्रम ‘एजुकेशन फॉर ऑल’ (Education for all) के लिए ‘सस्टेनेबिलिटी मॉडल अवार्डस’ में पहला पुरस्कार और ‘थीमैटिक अवार्डस’ श्रेणी में दूसरा पुरस्कार जीता।

जून 2020 में शुरू किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्य विशेष रूप से कक्षा 3 से कक्षा 10 तक के गरीब छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा प्रदान करना है, जो जिला परिषद और नासिक नगरपालिका स्कूलों में पढ़ रहे हैं। इससे लगभग 60,000 छात्र लाभान्वित हुए हैं।

Radio Vishwas FM 90.8
ये रेडियो व्याख्यान छात्रों के लाभ के लिए स्कूल की अवधि के समान प्रत्येक विषय के लिए आवंटित स्लॉट के अनुसार प्रसारित किए जाते हैं। (IANS)

‘रेडियो विश्वास 90.8’ स्टेशन के निदेशक डॉ. एच.वी. कुलकर्णी के अनुसार, नासिक के इगतपुरी तालुका के शिक्षकों के एक समूह ने छात्रों को 451 एफएम डिवाइस वितरित किए, जिसमें एक यूएसबी, ब्लूटूथ और हाई-एंड स्पीकर शामिल हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे वर्तमान पाठ्यक्रम पर किसी भी व्याख्यान को सुनने से वंचित न रहें।

अब, इन व्याख्यानों को यूट्यूब पर अपलोड किए जाने की योजना है, जिसका उपयोग लॉकडाउन (Lockdown) के बाद सामान्य स्कूली शिक्षा फिर से शुरू होने पर छात्रों को पढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- टेक्नो ने कोविड के खिलाफ ‘जीतेगा इंडिया फिरसे’ सामाजिक पहल शुरू की

कुलकर्णी ने कहा, “कार्यक्रम को बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, क्योंकि गरीबी में फंसे छात्र डिजिटल शिक्षा के लिए स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते।” ये रेडियो व्याख्यान छात्रों के लाभ के लिए स्कूल की अवधि के समान प्रत्येक विषय के लिए आवंटित स्लॉट के अनुसार प्रसारित किए जाते हैं।

सफलता से उत्साहित होकर, व्याख्यानों को महाराष्ट्र के 6 अन्य सीआरएस के साथ साझा किया गया और उनके छात्र-श्रोताओं को लाभ पहुंचाने के लिए सामग्री को उनके रेडियो चैनलों के माध्यम से प्रसारित किया गया। सीआरएस के नवोन्मेषी स्थिरता मॉडल ने रेडियो स्टेशन (Radio Station) को चार प्रमुख क्षेत्रों – वित्तीय, मानवीय, तकनीकी और सामग्री में खुद को बनाए रखने में सक्षम बनाया। कुलकर्णी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में, रेडियो स्टेशन ने लगभग 300,000 का श्रोता आधार विकसित किया है, जो 10-15 किलोमीटर के दायरे में फैला है। (आईएएनएस-SM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here