केरल में स्थानीय निकाय के चुनाव घोषित

राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की घोषणा की है कि केरल में स्थानीय निकाय चुनाव को तीन चरणों में कराया जायेगा। 8 दिसंबर से चुनाव शुरू होंगे।

Local body elections declared in Kerala
10 नवंबर तक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें तैयार हो जाएंगी। (Wikimedia Commons)

केरल में स्थानीय निकाय चुनाव 8, 10 और 14 दिसंबर को तीन चरणों में कराए जाएंगे। राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को ये घोषणा की। अगर कोविड महामारी नहीं आती, तो 11 नवंबर तक चुनाव संपन्न हो जाना था।

राज्य चुनाव आयुक्त वी. भास्करन ने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार कराए जाएंगे।

भास्करन ने कहा, 1,199 स्थानीय निकायों के चुनाव होंगे, जिनमें 941 ग्राम पंचायत, 152 ब्लॉक पंचायत, 14 जिला पंचायत, 86 नगर पालिका और छह निगम शामिल हैं। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

उन्होंने कहा कि सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें 10 नवंबर तक तैयार हो जाएंगी।

पांच जिले – तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा और इडुक्की में 8 दिसंबर को चुनाव होंगे।

10 दिसंबर को कोट्टायम, एनार्कुलम, त्रिशूर, पलक्कड़ और वायनाड में चुनाव होंगे, वहीं कोझीकोड, मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड में 14 दिसंबर को मतदान होगा।

वोटों की गिनती 16 दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़ें – 2021 में विधानसभा चुनाव लड़ूंगा : कमल हासन

राज्य में कुल मतदाता 2,71,20,823 है, जिसमें 1,29,25,766 पुरुष, 1,41,94,825 महिलाएं और 232 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

सभी नव निर्वाचित स्थानीय निकायों को 25 दिसंबर से अपना कार्यालय ग्रहण कर लेना है। उन सभी के लिए पोस्टल वोट की अनुमति दी जाएगी जो कोविड से संक्रमित हैं। ऐसे सभी लोगों को मतदान से तीन दिन पहले आवेदन करना होगा।

भास्करन ने कहा, इस बारे में विचार किया जा रहा है कि चुनाव से दो दिन पहले अगर कोई कोविड से संक्रमित हो जाय तो क्या करना चाहिए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि वे ऐसे लोगों को पीपीई किट प्रदान कर सकेंगे, लेकिन उस पर कुछ भी तय नहीं किया गया है। (आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here