जानें कब हुई थी भारतीय सिनेमा के इतिहास की पहली On Screen Kiss ?

By: Aaditya Kanchan

वैसे तो इन दिनों प्यार करने और फ़िल्म बनाने के तरीके काफी बदल गए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की भारतीय इतिहास की पहली ओन स्क्रीन किस फ़िल्म में हुई थी ।   

आज वह बॉलीवुड इंडस्ट्री ( Bolloywood  Industry ) जहां पर एडल्ट कंटेंट और ओटीटी ( OTT ) पर दिखाए जाने वाले तड़क-भड़क वाले सीन भी किए जाते हैं उसके भी कई साल पूरे हो चुके हैं ।  फिल्मों के  शुरुआत में महिलाओं के काम को ज्यादा पसंद नहीं किया जाता था, लेकिन वक्त के साथ कई परिवर्तन आए देश आजाद हुआ, बॉलीवुड का जन्म हुआ, अन्य स्थानीय भाषाओं का सिनेमा भी आया और कई बदलाव भी आए हैं।

अब बात करते हैं उन सितारों की जिन्होंने पहली भारतीय ऑन स्क्रीन किस किया था। वह अभिनेत्री हैं देविका रानी ( Devika Rani )  और उनके पति अभिनेता हिमांशु राय ( Himanshu Rai ) जिन्होंने लगभग 1 मिनट तक किस किया था। 
 

on screen kiss
अभिनेत्री देविका रानी और अभिनेता हिमांशु राय किस करते हुए ।   ( Wikimedia Commons ) 

देविका रानी (Devika Rani) का जन्म वैसे तो 30 मार्च 1908  में तमिलनाडु (Tamil Naidu) के मद्रास शहर में हुआ था और उन्होंने तीस के दशक में एक्टिंग (Acting) में दुनिया में कदम रखा ।

देखा जाए तो उस समय का समाज मनोरंजन में ज्यादा विश्वास नहीं रखता था और ना ही महिलाओं के विकास पर इतना सोचता था, लेकिन देविका रानी (Devika Rani)  ने फिल्मों में काम करके इस मिथक का नाश किया और अभिनय में अपना सिक्का जमाया।

बता दें कि वह फर्स्ट लेडी ऑफ of Indian cinema के नाम से भी जानी जाती हैं ।

यह भी पढ़ें: पांच भाषाओं में बोलते हैं धाराप्रवाह, इमरजेंसी में गए थे जेल, संघ के नए सरकार्यवाह होसबोले के बारे में जानिए

किसिंग सीन का सच 

बात है 1933 की फिल्म कर्मा की जो अंग्रेजी भाषा की देश की पहली फिल्म थी। मुख्य किरदार में लीड रोल में थे हिमांशु राय और देविका रानी। बता दें कि इस फिल्म के जरिए देश की जनता ने और सिनेमा के प्रेमियों ने पहली बार एक किसिंग सीन (Kissing Scene)  देखा। सबसे रोचक बात यह है कि यह सीन फिल्माने में बहुत वक्त लगा था और कई रीटेक भी लिए गए थे ऐसा भी बोला जाता है कि यह 4 मिनट से लंबा सीन था और इसको लेकर कई बवाल भी मचा था लेकिन अभिनेत्री देविका रानी (Devika Rani)  और अभिनेता हिमांशु राय (Himanshu Rai) इसके कारण काफी सुर्खियां बटोर चुके थे। दोनों किरदारों ने अपना नाम इतिहास में भी शामिल कर लिया ।

पहले का सिनेमा और आज का Bollywood 

उस समय फिल्मों पर कई ज्यादा पैसा तो नहीं लगाया जाता था और एक्टर और एक्ट्रेस के बीच में रोमांस के सीन भी नहीं होते थे और ना ही उन्हें खुलकर दिखाया जाता था । लेकिन आज के दौर में स्थितियां बदली है और कई दृश्य को फिल्माने के लिए नई नई तकनीक का भी बॉलीवुड सहारा ले रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here