पीएसएलवी-सी49 रॉकेट और 9 विदेशी उपग्रहों संग सफल उड़ान भरी

भारत के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हिकल (पीएसएलवी-सी49) रॉकेट ने 'अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट' ईओएस-01 और 9 विदेशी उपग्रहों को लेकर शनिवार को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से सफल उड़ान भरी ।

PSLV C -49 पीएसएलवी-सी49
पीएसएलवी-सी49 रॉकेट 'अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट' ईओएस-01 और 9 विदेशी उपग्रहों ने को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से सफल उड़ान भरी । (Twitter )

By: वेंकटचारी जगन्नाथन

भारत के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हिकल (पीएसएलवी-सी49) रॉकेट ने ‘अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट’ ईओएस-01 और 9 विदेशी उपग्रहों को लेकर शनिवार को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से सफल उड़ान भरी । 10 उपग्रहों के साथ रॉकेट ने भारतीय समयानुसार दोपहर 3.02 बजे सतीश धवन स्पेस सेंटर (एसडीएससी) के पहले लॉन्च पैड से उड़ान भरी। 44.5 मीटर लंबा पीएसएलवी-सी 49 का प्राथमिक पैसेंजर सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) से लैस भारतीय रडार इमेजिंग उपग्रह ईओएस-01 है जो सभी मौसम की स्थिति में तस्वीरें ले सकता है।

यह भी पढ़े :सीमा पर हालात तनावपूर्ण, चीन के साथ युद्ध से इनकार नहीं

उपग्रह दिन और रात में तस्वीरें ले सकता है और निगरानी के साथ-साथ सिविलियन गतिविधियों के लिए उपयोगी होगा। इसरो के अनुसार, 630 किलोग्राम वजनी ईओएस-01, एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है, जिसका उद्देश्य कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन में सहायता करना है।बाकी नौ विदेशी उपग्रहों में लिथुआनिया से (1-आर2, टेक्नॉलजी डेमनस्ट्रेटर), लक्समबर्ग से (क्लेओस स्पेस का 4 मैरिटाइम एप्लीकेशन सैटेलाइट) और अमेरिका से (4-लीमर मल्टी मिशन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट) हैं।

इस बार इसरो ने पीएसएलवी रॉकेट के लिए डीएल वैरिएंट का इस्तेमाल किया जिसमें सिर्फ दो स्ट्रैप-बूस्टर मोटर्स हैं।इस रॉकेट वैरिएंट का इस्तेमाल पहली बार 24 जनवरी, 2019 को माइक्रोसेट आर उपग्रह को कक्षा में रखने के लिए किया गया था। (आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here