देश में 4 करोड़ ग्रामीण घरों मे पीने का पानी पहुंचा

जल शक्ति मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 'जल जीवन मिशन' के तहत देश भर के चार करोड़ ग्रामीण घरों में नल का जल पहुंचाया गया है।

जल शक्ति मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि ‘जल जीवन मिशन’ के तहत देश भर के चार करोड़ ग्रामीण घरों में नल का जल पहुंचाया गया है। मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, ग्रामीण इलाके में 7.24 करोड़ लोगों (38 प्रतिशत) को अब नलों के माध्यम से पीने योग्य पानी मिल रहा है।

15 अगस्त, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल का पानी पहुंचाने के मिशन की घोषणा के बाद चार करोड़ से अधिक घरों में पानी पहुंचाना एक नया मील का पत्थर बन गया है।

तेलंगाना (Telangana ) और अंडमान और निकोबार  ( Andaman Nicobar ) द्वीप समूह के बाद गोवा 100 प्रतिशत नल जल आपूर्ति प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया है।
 

ANDAMAN AND NICOBAR
अंडमान और निकोबार द्वीप । (Wikimedia Commons ) 

यह भी पढ़ें: किशोरों को ललचाने के लिए तंबाकू कंपनियां उठा रहीं हैं यह कदम 

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अथक प्रयासों से जल जीवन मिशन ने 56 जिलों और 86,000 से अधिक गांवों में रहने वाले प्रत्येक परिवार को सुनिश्चित नल जल आपूर्ति प्रदान करने में मदद की है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अब एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश के हर घर में पीने का पानी पहुंचे।” ( AK अईएएनएस )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here