सूखी आंखें, डिजिटल स्क्रीन स्ट्रेन, परिपक्व मोतियाबिंद के बढ़ रहे हैं मामले

डॉ. अग्रवाल आई हॉस्पिटल के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि महामारी के दौरान सूखी आंखों और डिजिटल आंखों में खिंचाव के मामलों की संख्या बढ़ गई है।

covid 19 eye infection
कोविड -19 संक्रमण वायरस सांकेतिक इमेज(pixabay)

डॉ. अग्रवाल आई हॉस्पिटल के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि महामारी के दौरान सूखी आंखों और डिजिटल आंखों में खिंचाव के मामलों की संख्या बढ़ गई है। डॉ. अमर अग्रवाल, चेयरमैन डॉ. अमर अग्रवाल ने कहा कि डिजिटल आई स्ट्रेन और सूखी आंखों के मामलों में प्रकाश-उत्सर्जक डिजिटल स्क्रीन के अत्यधिक संपर्क के परिणामस्वरूप उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, क्योंकि लोग घर से काम करने और घर से अध्ययन करने के परिश्यों के अनुकूल थे।

उनके अनुसार, परिपक्व मोतियाबिंद के मामले 2019 की अंतिम तिमाही में कुल मोतियाबिंद मामलों के 10 प्रतिशत से बढ़कर 2020 में इसी अवधि के दौरान 50 प्रतिशत से अधिक हो गए।

2020 में किए गए एक आंतरिक अध्ययन का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि महामारी की पहली लहर के दौरान चिकित्सा हस्तक्षेप की मांग में देरी – लॉकडाउन प्रतिबंधों या संक्रमण के जोखिम के डर के कारण, कई रोगियों की आंखों की स्थिति गंभीर रूप से बिगड़ गई थी।

कई रोगियों की आंखों की स्थिति गंभीर रूप से बिगड़ गई (pixabay)

इसलिए, किसी भी आंख की समस्या को नजरअंदाज किए बिना, रोगियों को जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

भारत के नेत्र देखभाल केंद्रों के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक, डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल ने डॉ. अग्रवाल्स आई कनेक्ट, एक मु़फ्त ऑनलाइन परामर्श प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जो अपने विशेषज्ञों को आंखों की स्थिति, दूसरी राय और रोगियों के लिए अनुवर्ती सलाह के लिए उपलब्ध कराता है। देश। नि:शुल्क परामर्श 15 अगस्त, 2021 तक उपलब्ध रहेगा।

जो लोग आंखों की जांच के लिए अस्पताल जाने से हिचकते हैं, उनके लिए डॉ अग्रवाल आई हॉस्पिटल ने मुफ्त ऑनलाइन परामर्श सेवा शुरू की है।

रोगियों और जनता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने दृष्टि स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखें और बिना किसी देरी के चिकित्सा हस्तक्षेप की तलाश करें, क्योंकि कोविड -19 और जीवनशैली में बदलाव, विशेष रूप से स्क्रीन समय में वृद्धि, लॉकडाउन के दौरान आंखों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़े : आईआईटी का कमाल, बोतल में डाली जिंदगी ! .

अग्रवाल ने कहा कि कोविड -19 संक्रमण से आंखों की स्थिति जैसे नेत्रश्लेष्मलाशोथ, यूवाइटिस, धमनी और नसों में रुकावट और ऑप्टिक न्यूरिटिस की शुरूआत हो सकती है। (आईएएनएस-PS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here