सफर में कोरोना से सुरक्षा के लिए गूगल ने जोड़ा एक नया फीचर

कोरोनाकाल में अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपने मैप में कोविड लेयर को शामिल किया है। यह दोनों एंड्रॉइड और आईओएस में उपलब्ध होगा।

Covid layer on google map
गूगल ने अपने मैप में कोविड लेयर को शामिल किया है। (सांकेतिक चित्र, Pixabay)

कोरोनाकाल में अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपने मैप में कोविड लेयर को शामिल किया है। इसके तहत दुनिया के 220 देशों में कोविड-19 की स्थिति ब्यौरा है। सभी एंड्रॉयड और आईओएस में मौजूद गूगल मैप में कोविड लेयर के इस फीचर को इसी हफ्ते से शुरू किया जाएगा।

कोविड लेयर में दिखाए जाने वाले आंकड़े कई आधिकारिक सूत्रों द्वारा प्राप्त किए जाएंगे, जिनमें जॉन हॉपकिन्स, द न्यूयॉर्क टाइम्स, विश्व स्वास्थ्य संगठन,सरकारी स्वास्थ्य मंत्रालय, स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियां और अस्पताल वगैरह शामिल होंगे।

जैसे ही आप गूगल मैप ओपन करेंगे, आपको स्क्रीन में दाहिने तरफ उपर की ओर लेयर्स बटन दिखाई देंगे, इसमें क्लिक करने पर ही कोविड-19 से जुड़ी जानकारियां आपके सामने आ जाएंगी।

यह भी पढ़ें: भारत में स्मार्टफोन्स पर भी उपलब्ध होगी एलेक्सा

गूगल मैप के प्रोडक्ट मैनेजर सुजॉय बनर्जी ने बुधवार को एक बयान में कहा, “जिस जगह के मैप को आप खोलेंगे, वहां प्रति एक लाख लोगों में औसतन सात दिन के हिसाब से कोविड के नए मामले दिखाए जाएंगे और साथ ही इसमें इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि वहां आने वाले समय में मामले बढ़ सकते हैं या इनमें गिरावट आएगी।”

मैप में कलर कोडिंग की भी सुविधा मौजूद है, ताकि किसी क्षेत्र में मामलों के घनत्व का आसानी से तकाजा लगाया जा सके।

यह फीचर उन सभी 220 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध होगा, जहां गूगल मैप सपोर्ट करता है और जहां राज्य या प्रांत, काउंटी व शहर स्तर के आंकड़े उपलब्ध हैं।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here