डेनियल पर्ल के हत्यारे की रिहाई के आदेश पर भड़का अमेरिका

By: अरुल लुईस 

लगभग 18 वर्ष पूर्व अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल के अपहरण एवं उनकी हत्या के मुख्य आरोपी अहमद उमर सईद शेख को पाकिस्तानी सर्वोच्च न्यायालय द्वारा रिहा किए जाने के आदेश पर अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। इसने कहा है कि शेख पर अब अमेरिका में मामला चलाया जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रवक्ता जेन साकी और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने गुरुवार को कहा कि अगर पाकिस्तान ब्रिटिश मूल के आतंकवादी अहमद उमर सईद शेख को पर्ल के अपहरण व हत्या के लिए जिम्मेदार नहीं ठहरा सकता है तो उसके खिलाफ अब अमेरिका में मामला चलाया जाएगा।

अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल।(VOA)

साकी ने यहां अपनी दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि हमने पाकिस्तान सरकार से कहा है कि वह एक अमेरिकी नागरिक व पत्रकार की नृशंस हत्या के लिए शेख पर मामला चलाने हेतु अमेरिका को अनुमति दे एवं सभी कानूनी विकल्पों की तेजी से समीक्षा करे।

यह भी पढ़ें: फिलिस्तीन ने संबंध बहाल करने की अमेरिका की घोषणा का स्वागत किया]

साकी ने कहा कि अमेरिका, वॉल स्ट्रीट जर्नल के दक्षिण एशिया ब्यूरो प्रमुख डेनियल पर्ल की हत्या के आरोपी व तीन अन्य संदिग्धों को पाकिस्तानी कोर्ट द्वारा रिहा किए जाने के फैसले से बेहद खफा है।

बहरहाल, अपने बयान में ब्लिंकेन ने कहा कि एक अमेरिकी नागरिक के खिलाफ जघन्य अपराध मामले में शेख पर अमेरिका में मामला चलाने के लिए हम तैयार हैं। हम डेनियल पर्ल के पविार को न्याय दिलाने और आतंकवादियों को सजा दिलाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।
 

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अहमद उमर सईद शेख को रिहा करने का आदेश दिया था जो 2012 में अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल के अपहरण और हत्या का मुख्य आरोपी है।
(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here